whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मियों में त्वचा के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक! जानें बनाने का तरीका

Home Remedies For Open Pores: चेहरे पर कई बार दाग-धब्बों की वजह से गड्ढे होने लगते हैं, जो दिखने में बहुत ज्यादा भद्दे लगते हैं। अगर आपके चेहरे पर भी गड्ढे होने लगे हैं, तो ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक लगा सकते हैं। आइए जानते हैं इस पैक को आप घर पर ही कैसे बना सकते हैं?
05:41 PM May 15, 2024 IST | Nidhi Jain
गर्मियों में त्वचा के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक  जानें बनाने का तरीका

Home Remedies For Open Pores: बदलती लाइफस्टाइल, गलत खानपान या किसी भी वजह से त्वचा पर दाग-धब्बे, दाने या एक्ने की समस्या होना आम बात है। लेकिन जब ये बहुत ज्यादा होने लगते हैं, तो इससे चेहरे की रंगत गायब हो जाती है। हालांकि तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट अपनाने के बाद दाग-धब्बे की समस्या से बचा जा सकता है, लेकिन कई बार दाग-धब्बे तो साफ हो जाते हैं, लेकिन चेहरे पर गड्ढे होने लगते हैं। जो दिखने में बहुत ज्यादा गंदे लगते हैं।

अगर आपके भी चेहरे पर दाग-धब्बों की वजह से गड्ढे होने लगे हैं, तो ऐसे में आप घरेलू उपायों को अपना सकती हैं। इससे दाग-धब्बे के निशान तो गायब हो ही जाएंगे। साथ ही चेहरे पर पड़े गड्ढे भी भर जाएंगे। आइए जानते हैं एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में, जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे पर पड़े गड्ढों से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- फेस पर नींबू, स्क्रब और बेकिंग सोडा लगाना नहीं है सही, हो सकती हैं समस्याएं

फेस पैक बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

  • मुल्तानी मिट्टी का पाउडर
  • गुलाब जल
  • नींबू का रस

 

View this post on Instagram

 

A post shared by star (@b_beauti_tips)

मुल्तानी मिट्टी का पैक कैसे बनता है?

चेहरे के गड्ढे भरने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का पैक लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। फिर उसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं। अब बाउल में दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच ही नींबू का रस मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को गाढ़ा बना लें।

चेहरे को अब ठंडे पानी से धोएं। फिर उस पर ये पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 20 से 25 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट सूखने लगे, तो उसे ठंडे पानी से स्क्रब करते हुए धो लें। पेस्ट को धोने के बाद चेहरे पर गुलाब जल लगाकर छोड़ दें। इससे खुले हुए पोर्स भर जाएंगे, जिससे चेहरा पर ग्लो वापस आ जाएगा।

ये भी पढ़ें- गर्दन के कालेपन को दूर करने में मददगार है नींबू, अपनाएं घरेलू तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो