whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Facial के तुरंत बाद भूलकर भी न करें 3 गलतियां, छिन सकती है चेहरे की रंगत

Post Facial Mistakes: माना जाता है कि फेशियल कराने से चेहरे की रंगत वापस आ जाती है। इसलिए ज्यादातर लोग हर महीने फेशियल कराते हैं। लेकिन फेशियल के बाद की गई छोटी-मोटी गलतियों से स्किन हमेशा-हमेशा के लिए डैमेज भी हो सकती है। इसके अलावा जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है।
01:32 PM May 19, 2024 IST | Nidhi Jain
facial के तुरंत बाद भूलकर भी न करें 3 गलतियां  छिन सकती है चेहरे की रंगत

Post Facial Mistakes: चेहरे पर रंगत लाने के लिए लड़कियां न जाने कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। जहां कुछ प्रोडक्ट्स उनके चेहरे की रंगत को ओर निखार देते हैं, तो वहीं कुछ का इस्तेमाल करने के बाद चेहरे की रंगत गायब हो जाती है। दरअसल, बदलते मौसम में स्किन की केयर करना बहुत जरूरी है, नहीं तो इससे स्किन बेजान और रूखी होने लगती है। इसके लिए लड़कियों से लेकर लड़कों तक हर कोई फेशियल, क्लीन अप और तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं।

आमतौर पर 30 से 40 दिन के बाद फेशियल कराने की सलाह दी जाती है, जिससे स्किन की चमक खिल जाती है। फेशियल में चेहरे की सफाई की जाती है, जिसमें ब्लैकहेड्स निकालने के साथ-साथ स्किन को मॉइश्चर दिया जाता है। लेकिन फेशियल के बाद की गई छोटी-छोटी गलतियों से चेहरे की रंगत हमेशा-हमेशा के लिए छिन भी सकती है। चलिए जानते हैं उन 3 गलतियों के बारे में,  जो कभी भी आपको फेशियल के बाद नहीं करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

फेस वॉश

फेशियल करने के तुरंत बाद कभी भी फेस वॉश नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे पर रिएक्शन हो सकता है। दरअसल, फेशियल में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स में तरह-तरह के केमिकल होते हैं। ऐसे में अगर आप फेशियल के बाद किसी भी फेस वॉश से चेहरे को धोते हैं, तो इससे एलर्जी हो सकती है।

ब्यूटी क्रीम

फेशियल करने के कम से कम 24 घंटे के बाद चेहरे पर किसी भी तरह की ब्यूटी क्रीम या सीरम लगाना चाहिए। अगर आप फेशियल के बाद इनका इस्तेमाल करते हैं, तो इससे एलर्जी हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर वो ग्लो नहीं आएगा, जो आना चाहिए था। फेशियल करने के बाद कभी भी चेहरे पर बार-बार हाथ नहीं लगाना चाहिए।

धूप

फेशियल करने के 2 से 3 घंटे के बाद तक गर्म जगह पर नहीं जाना चाहिए। जैसे कि धूप और किचन में गैस के पास। दरअसल, गर्मी की वजह से आपको पसीने आ सकते हैं, जिससे फेशियल में इस्तेमाल होने वाली क्रीम स्किन में अच्छे से अब्जॉर्ब नहीं हो पाएगी। इसके अलावा कुछ लोगों की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है कि उन्हें धूप में जाने से दाने होने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो फेशियल कराने के तुरंत बाद गलती से भी धूप में न जाएं।

ये भी पढ़ें- गजब! कोरियन स्किन का ये है राज, जवां दिखने के लिए अपनाएं 3 टिप्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो