whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां, अस्पताल के लगाने पड़ सकते हैं चक्कर

Post Meal Mistakes: खाना खाने के बाद उसे पचाना बहुत जरूरी है, नहीं तो तरह-तरह की समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको आपकी उन तीन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद करते हैं।
05:01 PM May 05, 2024 IST | Nidhi Jain
खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां  अस्पताल के लगाने पड़ सकते हैं चक्कर

Post Meal Mistakes: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान का सीधा असर सेहत पर पड़ता है। इससे व्यक्ति को रोजमर्रा तो छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही भविष्य में कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से हेल्दी डाइट लें। साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में अच्छी आदतों को शामिल करें।

आज हम आपको आपकी उन तीन गलतियों (Post meal mistakes) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से भविष्य में आपको कोई गंभीर रोग हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भूल जाएंगे अंडा-च‍िकन, इन 7 फूड्स में कूट-कूटकर भरा है प्रोटीन

बेड पर लेटना

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि खाना खाने के बाद कभी भी व्यक्ति को बेड पर सीधा नहीं लेटना चाहिए। इससे उनके शरीर की एनर्जी पर असर पड़ता है। इसके अलावा वजन भी बढ़ सकता है।

ठंडा पानी पीना

खाना खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। जो लोग खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीते हैं। आमतौर पर उन्हें गैस, कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल, खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से खाना पचता नहीं है, जिससे पेट दर्द की समस्या होने लगती है।

चाय या कॉफी

खाना खाने के बाद कभी भी गरमा गरम चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे खाना पचता नहीं है, जिससे व्यक्ति को गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा व्यक्ति की इस आदत से उसे भविष्य में पेट से जुड़ी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी आपको जवान रखेंगे ये 5 टिप्स, Miss Universe को भी दे पाएंगे टक्कर!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो