चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दांतों में पायरिया होने पर मुंह से आती है बदबू, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 घरेलू उपाय

Pyria Home Remedies: दांतों में अक्सर पायरिया होने के कारण दर्द और खराब स्मेल की समस्या का सामना करते हैं और इसके बचाव के लिए सबसे पहले आपको ओरल हाइजीन का खास ध्यान देने की जरूरत होती है।
02:09 PM Mar 27, 2024 IST | Deepti Sharma
पायरिया रोग Image Credit: Freepik
Advertisement

Pyria Home Remedies: कई बार ऐसा होता है कि आमने-सामने जब लोग बातें करते हैं, तो मुंह की बदबू का सामना करना पड़ता है। जरूरी नहीं यह समस्या सामने वाले के साथ ही हो, ऐसा आपके साथ भी हो सकता है। जिसके कारण दूसरों के सामने अक्सर शर्मिंदगी महसूस होती है।

Advertisement

आपको बता दें, दांत में दर्द और मुंह से स्मेल आने के पीछे कई वजह भी हो सकती हैं, जिनमें आती है पायरिया की समस्या। पायरिया मसूड़ों की काफी गंभीर बीमारी है। इसमें दांत धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं और सड़ने लगते हैं। चलिए इससे कैसे बचें और पायरिया से छुटकारा पाने के ये असरदार उपाय आजमाएं-

दांतों में जमे पायरिया से आने वाली बदबू को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं:

नमक और पानी का गरारा

एक गिलास गर्म पानी में आधा छोटा चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को दांतों के चारों और मुंह के अंदर अच्छे से घुमाकर गरारे करें। नमक के गरारे करने से मुंह में जमे बैक्टीरिया मारे जाते हैं और बदबू में कमी आती है।

लहसुन का तेल

लहसुन के तेल को थोड़े सा गर्म करके दांतों पर मालिश करें। लहसुन के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया को मार सकते हैं।

Advertisement

हरड़ और नीम की पत्तियां

हरड़ और नीम की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाएं। इस पाउडर को दांत में लगाकर मसाज करें। ये नेचुरल तरीका मुंह में जमे बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी और नमक 

एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नमक मिलाएं। इस मिश्रण को दांतों पर लगाकर 5-10 मिनट तक रखें। इसके बाद मुंह को धो लें।

पानी की बोतल में नीम की छाल

एक बोतल पानी में नीम की छाल को भिगो दें। इस पानी से रोजाना गरारे करें। नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह के बैक्टीरिया को मार सकते हैं और बदबू को दूर कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपना कर दांतों में जमे पायरिया से आने वाली बदबू को कम किया जा सकता है। अगर समस्या ज्यादा गंभीर है तो डेंटिस्ट से सलाह लेना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें- Holi खेलने के बाद हो गई है थकान? इन 5 टिप्स को करें फॉलो, फील करेंगे रिफ्रेश

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
lifestyle news
Advertisement
Advertisement