whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Raksha Bandhan Beauty Tips 2024: रक्षाबंधन पर ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये सिंपल होममेड फेस पैक्स

Raksha Bandhan Beauty Tips 2024: रक्षाबंधन के लिए बहनें खूब तैयारियां करती हैं, त्यौहार कोई भी हो, इन अवसरों पर हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती हैं। इस राखी पर अपने चेहरा का ग्लो बढ़ाने के लिए एकबार ट्राई करें ये होममेड फेस पैक्स।
02:17 PM Aug 17, 2024 IST | News24 हिंदी
raksha bandhan beauty tips 2024  रक्षाबंधन पर ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये सिंपल होममेड फेस पैक्स
home made face packs

Raksha Bandhan Beauty Tips 2024: रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहनों का है, इस दिन दोनों एक-दूसरे के प्रति प्यार और इज्जत को जाहिर करते हैं। रक्षाबंधन पर लड़कियां सुंदर दिखने के लिए पार्लर जाकर फेशियल, ब्लीच जैसे महंगे-महंगे स्किनकेयर करवाती हैं। आज हम आपको कुछ आसान और किफायती होममेड फेस पैक्स बता रहे हैं, जिन्हें आप ट्राई कर सकती है। इन्हें बनाना बेहद आसान है  और इन फेस पैक्स को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सामान भी लगभग सभी के घरों में मौजूद होता है।

केसर-एलोवेरा फेस पैक

इसे बनाने के लिए आपको केसर और एलोवेरा जेल चाहिए होगा। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा हो तो ताजा जेल निकाल लें, यह ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके बाद एलोवेरा जेल में केसर की कुछ पत्तियों को मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। लगभग 1 घंटे बाद इस पैक से पूरे फेस की मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद मुंह को साफ पानी से धोएं।

आलू का फेस पैक

आलू में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी स्किन से टैनिंग को साफ करने में मदद करता है। आलू से डेड स्किन भी निकल जाती है। इसका फेस पैक बनाने के लिए आलू, शहद और दूध की जरूरत होगी। सबसे पहले 1 आलू को साफ पानी में धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, इसके बाद इन्हें मिक्सी में पीसकर रस निकाल लें। अब इस रस में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध मिला लें। इस मास्क को अपने फेस पर डैब-डैब करते हुए लगा लें। ध्यान रहें कि ये आंखों में ना जाएं। इस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद मुंह धो लें।

ये भी पढ़ें-Raksha Bandhan Gifts: बहन या भाई को देना चाहते हैं रक्षाबंधन पर गिफ्ट? इन 5 Gadgets से दें सरप्राइज!

मसूर दाल का फेस पैक

मसूर दाल के फेस पैक से चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। इसे बनाने के लिए आपको मसूर की दाल, मुल्तानी मिट्टी, दूध और चावल का आटा लेना होगा। दाल को दूध में डालकर भीगने के लिए रख दें, इसके बाद अच्छे से पीसकर इसमें चावल का आटा, मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा दूध मिला लें (अगर पैक ड्राई हो रहा हो तो)। इस फेस पैक को फेस पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से मुंह धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

face pack

face pack

हल्दी और शहद का मास्क

इसे बनाने के लिए हल्दी पाउडर में 1 स्पून शहद मिलाकर फेस पर लगाएं। अब इस पैक से फेस की अच्छे से मसा करें। हल्दी हमारे स्किन से पिंपल को कम करता है, वहीं, शहद स्किन को नेचुरली मॉइस्चराइज रखता है।

खीरा और दही का फेस पैक

यह फेस पैक चेहरे को रिफ्रेश और ग्लोइंग बनाएगा, इसे बनाने के लिए खीरे के टुकड़े, एलोवेरा जेल और दही को अच्छे से ब्लेंड कर लें। इस पैक से फेस हाइड्रेटेड होगा और दाग-धब्बे भी दूर होंगे। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ कर लें।

स्पेशल टिप:- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो बिना सलाह और पैच टेस्ट को इन पैक्स को चेहरे पर ना लगाएं।

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan Hairstyle Ideas 2024: इस रक्षाबंधन ट्राई करें ये सेलिब्रिटी हेयर स्टाइल, लगेंगी कमाल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो