whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के मौके पर घर पर ऐसे बनाएं नारियल लड्डू, बैलेंस रहेगा शुगर लेवल

Raksha Bandhan Special Sweet Recipe: रक्षाबंधन पर भाई की सेहत का भी रखें ख्याल, मुंह मीठा करने के लिए घर पर ही बनाकर खिलाएं टेस्टी और हेल्दी कोकोनट लड्डू, यहां सीखें सबसे आसान और बिना चीनी वाले लड्डू की रेसिपी
09:08 AM Aug 18, 2024 IST | News24 हिंदी
raksha bandhan 2024  रक्षाबंधन के मौके पर घर पर ऐसे बनाएं नारियल लड्डू  बैलेंस रहेगा शुगर लेवल
coconut laddu

Raksha Bandhan Special Sweet Recipe: रक्षाबंधन के मौके पर अपने भाई की सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। त्योहार का मतलब मिठाइयां, मगर आजकल डायबिटीज से ज्यादातर लोग पीड़ित है। ऐसे में भाइयों को घर पर ये डायबिटीज फ्रेंडली नारियल का लड्डू बनाकर खिलाएं। यहां सीखें इसकी सही रेसिपी

कोकोनट लड्डू बनाने के लिए सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको देसी घी, काजू, बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, किशमिश, नारियल का बुरादा, गुड़ के टुकड़े, 1 चम्मच खसखस और स्वाद के लिए इलायची पाउडर लेनी होगी। आप चाहे तो गुड़ की जगह खजूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

नारियल लड्डू बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को बारीक-बारीक काट लें या फिर इन्हें हल्का सा मिक्सी में एकबार घुमाकर दरदरा पीस लें।

अगले स्टेप में एक चम्मच देसी घी को कढ़ाई में डालकर गर्म कर लें, इसमें ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को रोस्ट करके साइड में रख लें। ध्यान रहे, ड्राई फ्रूट्स और बीजों को अलग-अलग ही भूनना है।

इसके बाद कढ़ाई में और थोड़ा घी डालें और पका लें, अब इसमें नारियल का बुरादा भी हल्का-हल्का भून लें।अब इसमें गुड़ मिला लें, अगर खजूर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले ही खजूर को बीजों से अलग करके मिक्सी में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। नारियल के बुरादे में इसे मिलाकर चलाएं।

ये भी पढ़ें-Raksha Bandhan Gifts: बहन या भाई को देना चाहते हैं रक्षाबंधन पर गिफ्ट? इन 5 Gadgets से दें सरप्राइज!

कितनी देर पकाएं?

इस मिश्रण को कढ़ाई में तब तक चलाते रहे जब तक दोनों चीजें आपस में मिल ना जाए, जब नारियल का मिक्सचर कढ़ाई से अलग होने लगे तो उसमें ड्राई फ्रूट्स, बीज और खसखस डालकर मिला लें। अंत में इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को किसी प्लेट में निकालकर हल्का ठंडा होने दें।

coconut laddu 2

coconut laddu 2

ऐसे मिलेगी लड्डुओं को सही शेप

इस स्टेप में लड्डू बनाएं जाएंगे, जब ये मिश्रण हल्का ठंडा-गर्म रहे तो इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर लड्डु का शेप दें। अगर मिश्रण ज्यादा ठंडा हो गया तो लड्डुओं की शेप नहीं बन पाएगी।

तैयार है बिना चीनी का हेल्दी लड्डू, अगर आप आपका भाई बिल्कुल मीठा नहीं खा सकते तो गुड़  और खजूर, दोनों को अवॉइड करें। आप  लड्डू रेगुलर बेसिस पर भी बनाकर खा सकते हैं क्योंकि इसमें डाली गई चीजें बड़ी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें- RakshaBandhan पर बहन को गिफ्ट करें ये 5 Cool गैजेट्स

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो