whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Ramleela Mela: नवरात्रि के साथ रामलीला शुरू, यहां लगते हैं दिल्ली के टॉप 10 दशहरा मेला

Ramleela Mela: आज हम आपको दिल्ली के टॉप 10 दशहरा मेले के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप नवरात्रि के नौ दिनों और 10वें दिन दशहरा का आनंद लेने जा सकते हैं। झूले, खाने-पीने और रामलीला का मजा भी उठा सकते हैं।
11:13 AM Oct 03, 2024 IST | Simran Singh
ramleela mela  नवरात्रि के साथ रामलीला शुरू  यहां लगते हैं दिल्ली के टॉप 10 दशहरा मेला
दिल्ली में टॉप 10 दशहरा मेला

Ramleela Mela: आज यानी 3 अक्टूबर, गुरुवार से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। साथ ही दशहरा की भी शुरुआत हो चुकी है। देशभर में बड़े ही धूमधाम से नवरात्रि मेला और दशहरा मेला मनाया जाता है। नवरात्रि मेला में डांडिया रास का एक अलग अंदाज देखने को मिलता है, तो दशहरा मेला में 10 दिनों तक रामलीला का मजा उठाया जा सकता है। 10 दिनों तक देश के अलग-अलग जगहों पर त्योहार का खास उत्साह देखने को मिल सकता है। दिल्ली की बात करें तो यहां की कई गलियों में आपको रामलीला का आनंद लेने का मौका मिल सकता है।

Advertisement

देश की राजधानी दिल्ली में टॉप 10 दशहरा मेला हैं जहां आप अपने बच्चे, दोस्त या रिश्तेदारों के साथ रामलीला देखने के अलावा खाने-पीने या झूले झूलने का मजा उठा सकते हैं। आइए दिल्ली के 10 सबसे प्रसिद्ध दशहरे मेले (Top 10 Dussehra Mela in Delhi) के बारे में जानते हैं।

1. Lal Qila Mela

दिल्ली के लाल किला में हर साल दशहरा मेला लगता है। इसका नाम दिल्ली के टॉप 10 मेले में शामिल है। यहां आने पर आप एक साथ दो दशहरा मेला देख सकते हैं। लाल किला मेट्रो स्टेशन के पास आप लाल किला दशहरा मेला देखने जा सकते हैं।

Advertisement

2. Dwarka Sector 10 Mela

ये भी दिल्ली के टॉप 10 मेले में आता है। यहां आपको भारत का सबसे बड़ा रावण भी देखने को मिल सकता है। अपनी रामलीला के लिए द्वारका सेक्टर 10 का मेला काफी प्रसिद्ध है। खाने-पीने और झूला झूलने का मजा भी आप यहां से उठा सकेंगे।

3. PU Block Pitampura Ramleela Mela 

दिल्ली के पीतमपुरा के पीयू ब्लॉक में देश का नंबर वन रामलीला मेला लगता है। पीतमपुरा रामलीला मेला में बड़े-बड़े झूले दिल्ली के मशहूर खानपान और रामलीला का मजा ले सकते हैं।

Advertisement

4. Rohini Ramleela Mela

दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में भी एक साथ दो-दो बड़े दशहरा मेले लगते हैं। दोस्त-परिवार के साथ आप यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां बच्चों के लिए कई चीजें मिलती हैं। झूला, खाना-पीना और अन्य चीजों का आनंद आप ले सकते हैं। मेट्रो स्टेशन से जाना चाहते हैं तो नजदीकी मेट्रो स्टेशन रोहिणी वेस्ट है।

5. Peeragarhi Chowk Mela

दिल्ली के पीरागढ़ी चौक के पास भी इस बार मेला लगने जा रहा है जो बहुत बड़ा लगने वाला है। दशहरा यानी 10वें दिन आप यहां रावण दहन भी देखने जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ‘वैष्णोदेवी से लेकर कामाख्या मां तक’, नवरात्रि के पहले दिन यहां करें दर्शन

6. Punjabi Bagh Dussehra Mela

पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में भी बहुत बड़ा दशहरा मेला लगता है। ये ग्राउंड भव्य मेले के लिए जाना जाता है। सुंदर सजावट के साथ रामलीला देखने का आनंद आप उठा सकते हैं। रावण दहन देखने के लिए भी पंजाबी बाग जा सकते हैं। यहां भी राइड्स एंड फूड्स एन्जॉय करने के लिए जा सकते हैं।

7. Netaji Subhash Place Mela

नेताजी सुभाष प्लेस के मेट्रो के पास इस बार बहुत बड़ा दशहरे मेला लगने वाला है। यहां कई राइड्स और खाने-पीने के स्टॉल्स होंगे। यहां भी आप रावण के पुतले का दहन देखने के लिए जा सकते हैं।

8. Ramleela Maidan

दिल्ली में रामलीला मैदान भी दशहरा मेले के लिए काफी जाना जाता है। ये जगह लाल किला मेट्रो स्टेशन के पास है। आप चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से भी रामलीला मैदान जा सकते हैं। रामलीला मैदान के पास की गलियों में जाकर आप पुरानी दिल्ली के खाने का मजा उठा सकते हैं।

9. Janakpuri Mela

जनकपुरी में भी दशहरा मेला लगता है। यहां भी रावण दहन होता है। खाने-पीने के स्टॉल्स और कई राइड्स होती हैं। जनकपुरी में होने वाले दशहरा मेले का नाम भी टॉप 10 में आता है।

10. Mangolpuri Mela

मंगोलपुरी में लगने वाला दशहरा मेला भी काफी प्रसिद्ध है। यहां लोगों की काफी भीड़ लगी रहती है। इस नवरात्रि आप अपने दोस्त और परिवार के साथ यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि की 9 देवियों का महत्व: जानें किस देवी से मिलता है कौन-सा वरदान!

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो