whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Real or Fake: नकली हींग तो नहीं खरीद रहे आप? सिर्फ 5 मिनट में इन 3 ट्रिक से लगाएं पता

Real or Fake: रसोईघर में मौजूद हींग एक ऐसा मसाला है, जिसका तड़का किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। हींग तेज और तीखी महक वाला मसाला होता है। बाजार में मिलावटी मसालों के बीच हींग भी मशहूर है।
02:18 PM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
real or fake  नकली हींग तो नहीं खरीद रहे आप  सिर्फ 5 मिनट में इन 3 ट्रिक से लगाएं पता

Real or Fake: भारतीय व्यंजनों में हींग का बेशुमार इस्तेमाल होता है। हींग अपने गुणकारी लाभों और अपनी तेज महक के लिए जाना जाता है। दाल-सब्जी से लेकर कढ़ी और राजमा तक, हींग का तड़का इन सब्जियों में जान फूंक देता है। इन्हें पहले से ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बना देता है। मार्केट में कई बड़ी कंपनियों की हींग मिलती हैं जो अपने असली और शुद्ध होने का दावा करती हैं। लेकिन क्या डिब्बे में पैक यह हींग असली होती है? चलिए आपको बताते हैं हींग पहचानने का तरीका। इन 3 ट्रिक्स से 5 मिनट में लगाएं पता।

Advertisement

हींग खाने के फायदे

  • हींग में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स।
  • हींग खाने से पाचन में सुधार होता है।
  • हींग अस्थमा की बीमारी में भी फायदेमंद होती है।
  • सर्दी-खांसी होने पर भी हींग का सेवन किया जाता है।
  • हींग से माउथ स्मैलिंग की समस्या भी दूर होती है।

इन 3 तरीकों से करें असली हींग की पहचान

वाटर टेस्ट

हींग को 1 गिलास पानी में डालकर घोलिए। अगर हींग असली होगी तो पानी दूध‍िया रंग का हो जाएगा। वहीं, नकली हींग से पानी का रंग भूरा हो जाएगा और इसमें नीचे कंकड़ जैसी चीजें इकट्ठी हो जाएंगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

खुशबू से पहचानें

Advertisement

दूसरा तरीका है हींग के एक टुकड़े को जीभ पर रखें। अगर हींग असली होगी तो कड़वेपन का अहसास होगा। हींग में तेज और कड़क महक आएगी तो समझ जाइए हींग असली है। नकली हींग की खुशबू ज्यादा नहीं होती है। इसे चेक करने के लिए एक और तरीका है कि हींग को हाथों पर रगड़े और फिर हाथों को साबून से धो लें। हाथ धोने के बाद भी खुशबू आ रही है, यानी हींग असली है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

आग से करें जांच

असली हींग को आग पर भी जलाकर देख सकते हैं। इसके लिए आपको हींग को सीधे आग पर जलाकर देखना होगा। अगर हींग को जलाने पर चमकीला पदार्थ निकले तो समझ जाइए हींग असली है, नकली हींग में आग का रंग नहीं बदलेगा।

इसके अलावा नकली हींग की पहचान घी में डालकर भी की जा सकती है। घी में हींग डालने से यह फूल जाता है और इसका रंग भी निकल जाता है।

नकली हींग में क्या-क्या होता है?

मिलावटी हींग में आटा, साबुन, क्ले, चूना और पत्थर का चूरा मिलाया जाता है। नकली हींग खाने से पाचन तंत्र में समस्याएं हो सकती हैं। नकली हींग, गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए बेहद नुकसानदायक होती है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो