होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Real vs Fake: लाल मिर्ची पाउडर असली या नकली? इन 3 तरीकों से मिनटों में जानें

Real vs Fake: लाल मिर्च पाउडर रसोई घर का सबसे कॉमन मसाला है और मिलावटखोरों का भी सबसे पसंदीदा मसाला है। मसालों में सबसे ज्यादा मिलावट लाल मिर्च पाउडर में ही होती है। जानिए इसकी शुद्धता की पहचान करने के 3 सरल तरीके।
12:58 PM Sep 19, 2024 IST | Namrata Mohanty
Real vs Fake Red Chilli Powder
Advertisement

Real vs Fake: लाल मिर्च पाउडर खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम मसालों में से एक है। लाल मिर्च पाउडर की मार्केट में डिमांड भी ज्यादा रहती है। यही नहीं, लाल मिर्च पाउडर को सबसे ज्यादा मिलावटी मसाला भी माना जाता है। लाल मिर्च लाल रंग का होता है, इसलिए इस मसाले में मिलावट की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। कई बार इस लाल मिर्च पाउडर में आर्टिफिशियल कलर, ईट का चुरा या रंगीन चूरा मिलाया जाता है। अगर आपको भी लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता की पहचान करनी है तो अपनाएं ये 3 तरीके।

Advertisement

इन 3 तरीकों से पहचानें असली लाल मिर्च पाउडर

पानी से करें टेस्ट

पानी से चेक करने पर लाल मिर्च पाउडर में आर्टिफिशियल कलर होने की पहचान की जा सकती है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाना होगा। अगर यह पाउडर मिलावटी होगा तो पानी का रंग भी बदल जाएगा। मिलावटी लाल मिर्च पाउडर से पानी का रंग गहरा लाल हो जाएगा। शुद्ध लाल मिर्च पाउडर पानी में आसानी से नहीं घुलता है।

ये भी पढ़ें- पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना? जानें 3 चौकाने वाले कारण

साबुन से चेक करें

कई बार लाल मिर्च पाउडर में सॉफ्ट ड्राई साबुन, नमक और टैल्कम पाउडर भी मिलाया जाता है। इसका पता लगाने के लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाना होगा और कुछ देर के लिए ऐसे ही रखना होगा। अब थोड़ी देर बाद जब गिलास में नीचे लाल मिर्च पाउडर इक्ट्ठा हो जाए तो उसे पानी से निकालकर किसी कागज में रखें और हल्के हाथों से रगड़ें। अगर उसमें आपको चिकनाहट लगे तो तुरंत थोड़ा सा वो पाउडर अपनी हथेलियों पर रगड़ें। अगर इसमें साबुन होगा तो उसमें झाग बनने लगेगा।

Advertisement

स्टार्च टेस्ट

कई बार मसाले को पीसने के लिए लोग उसमें स्टार्च का इस्तेमाल करते हैं। स्टार्च सेहत को नुकसान पहुंचाता है। मिर्ची पाउडर को बनाने के लिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको स्टार्च टेस्ट करना है तो उसके लिए आयोडीन सॉल्यूशन की 2-3 बूंदों को पाउडर में डालकर चेक करें। अगर लाल मिर्च पाउडर का रंग तुरंत ही नीला हो जाए तो वह मिलावटी पाउडर है, उसका खाने में इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

लाल मिर्च पाउडर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

ये भी पढ़ें- वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
lifestyle news in hindiReal vs FakeRed Chilli Powder
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो