whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शादी से पहले पार्टनर से पूछलें ये 5 बातें, रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार

Questions To Ask Before Getting Marriage: सबसे प्यारा और खूबसूरत रिश्ता शादी सबसे पवित्र रिश्ता होता है। इस रिश्ते की खूबसूरती हमेशा बनी रहे, तो इसके लिए शादी से पहले पार्टनर्स से कुछ बातों को लेकर डिस्कशन कर चाहिए। 
10:01 PM May 14, 2024 IST | Deepti Sharma
शादी से पहले पार्टनर से पूछलें ये 5 बातें  रिश्ते में कभी नहीं आएगी दरार
शादी से पहले पूछे जाने वाले सवाल Image Credit: Freepik

Questions To Ask Before Getting Marriage: शादी सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है और लाइफटाइम दो जिंदगी एक साथ अपनी लाइफ बिताने का फैसला करते हैं। लेकिन शादी के लिए जल्दबाजी करना बिल्कुल सही नहीं होता है।

क्योंकि एक ही झटके में किसी भी रिलेशन के लिए हां करना ठीक नहीं होता है। शादी अरेंज हो या चाहे लव, इसमें सबसे पहले अपने पार्टनर से खुलकर कुछ बातें पूछ लेनी चाहिए। बिना सोचे-समझे कोई भी फैसला लेना ठीक नहीं होता है। इसलिए शादी से पहले पार्टनर से कई बातों पर डिस्कशन बहुत जरूरी होता है और वो बातें क्या हो सकती हैं, आइए जान लेते हैं...

बात करने का तरीका 

किसी रिश्ते में बातचीत करना सबसे ज्यादा मायने रखता है। एक-दूसरे की कम्युनिकेशन स्टाइल के बारे में खुलकर बात करना और यह पता लगाना जरूरी है कि आप हर चीज को कितनी अच्छी तरह संभालते हैं। आप अलग-अलग कंडीशन पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और कैसे बदल सकते हैं, इस पर चर्चा करना जरूरी है। इसके अलावा, समझ, सहानुभूति और म्यूचल रेस्पेक्ट को बढ़ावा देने के लिए चर्चा करना जरूरी है।

इंटीमेसी और रिलेशनशिप एक्सपेक्टेशन

बात करने के लिए एक और बात यह है कि आप शारीरिक रूप से करीब होने, इमोश्नल रूप से जुड़ाव महसूस करने और आप अपनी शादी की कल्पना कैसे करते हैं, इस बारे में क्या उम्मीद करते हैं। शादी, कमिटमेंट और आप दोनों एक साथ समय कैसे बिताते हैं, इस पर चर्चा करना जरूरी है। अपने विचारों को खुलकर साझा करें।

पर्सनल स्पेस

विवाह में भी साझेदारों के लिए व्यक्तिगत स्थान और सीमाएं बनाए रखना जरूरी है। एक-दूसरे के अकेले समय और पर्सनल स्पेस की जरूरत का सम्मान करते हुए चर्चा करनी चाहिए। इसका मतलब है कि जब रिचार्ज करने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है तो उसे समझना और घुटन महसूस किए बिना एक-दूसरे की सीमाओं का सम्मान करना चाहिए।

फाइनेंस

शादी करने से पहले अपने साथी के साथ अपनी फाइनेंशियल सिचुएशन के बारे में खुलकर बात होना जरूरी है। आय, कर्ज, बचत और खर्च करने की आदतों के बारे में ईमानदारी से चर्चा करना जरूरी है। इसके अलावा, लॉन्ग टर्म बजट और वित्तीय योजना के बारे में बात करें, जिसमें यह भी शामिल है कि आप एक जोड़े के रूप में मिलकर खर्चों को कैसे संभालेंगे।

फैमिली प्लानिंग

शादी करने से पहले परिवार शुरू करने पर एक-दूसरे के विचारों को समझना जरूरी है। इसमें बच्चों की संख्या, आप कब माता-पिता बनना चाहते हैं ये सारी चर्चा शामिल है। काम करते समय घरेलू जिम्मेदारियों को संभालने और बच्चों की देखभाल करने, बच्चों के भविष्य और परिवार के भविष्य के लिए बचत करने, भविष्य की योजनाएं एक साथ बनाने और फैमिली लाइप में बैलेंस बनाने के बारे में बात करना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें- वॉटर पार्क जाते समय बरतें 5 सावधानियां

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो