whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Relationship Tips: क्या आपका पार्टनर कर रहा है आपका यूज? इन 5 संकेतों से लगाएं पता

Relationship Tips: कई बार हम अनजाने में ऐसे रिश्तों में बंध जाते हैं, जहां बाद में देखने को मिलता है कि आपका पार्टनर सिर्फ अपने फायदे के लिए उस रिश्ते में है। ऐसे लोग हमारे लिए टॉक्सिक हो सकते हैं। इनसे दूरी बनाकर रखना जरूरी है। चलिए जानते हैं ऐसे लोगों की पहचान कैसे कर सकते हैं?
07:01 PM Sep 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
relationship tips  क्या आपका पार्टनर   कर रहा है आपका यूज  इन 5 संकेतों से लगाएं पता
Relationship Tips

Relationship Tips: जब भी दो लोग रिलेशनशिप में होते हैं तो यह उनके लिए बहुत खास समय होता है। लेकिन एक रिलेशनशिप को लंबे समय तक तभी जिंदा रखा जा सकता है जब दोनों लोग एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हों। ऐसे संबंध सिर्फ कुछ दिनों के लिए नहीं बनाए जाते हैं। प्यार के बीच विश्वास और समझदारी दोनों होनी चाहिए। रिश्ते में दोनों लोगों की बराबरी एक समान होनी चाहिए। कई बार हम रिश्ते में तो आ जाते हैं, मगर हम सही और गलत इंसान के बीच चुनाव नहीं कर पाते हैं। कई बार अनजाने में ही सही, हम ऐसे लोगों के जाल में फंसते हैं जो सिर्फ और सिर्फ हमारा इस्तेमाल करते हैं और वक्त-वक्त पर इस तरह पलटते हैं, जैसे उनसे बेहतर कोई और है ही नहीं। कैसे करें ऐसे लोगों की पहचान? चलिए जानते हैं।

ऐसे लोग करते हैं लोगों का इस्तेमाल

आपकी भावनाओं की कदर न करना

रिलेशनशिप में इमोशनल सपोर्ट होना जरूरी होता है। अगर आप एक-दूसरे की भावनाओं को अच्छे से महसूस नहीं कराते हैं तो ऐसे रिलेशन का कोई मतलब नहीं है। रिश्ते में सिर्फ घूमना-फिरना, खाना-पीना नहीं जुड़ा होता है। अगर आपका पार्टनर इन चीजों के अलावा आपके पास नहीं रहता है तो यह इस बात का संकेत है कि उन्हें आपमें कोई दिलचस्पी नहीं है, वह सिर्फ अपने लिए आपके साथ हैं।

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

जरूरत के समय याद करना

कोई भी पार्टनर अपने साथी से समय मांगता है या उसके साथ समय बिताने की कोशिश करता है। हालांकि, यह अच्छी आदत है। मगर, आपका पार्टनर सिर्फ अपने लिए आपसे टाइम की डिमांड करें तो यह गलत है। अगर वह आपके साथ दिल से जुड़े हैं तो आपके समय की मांग करने पर उन्हें भी आपके लिए समय निकालना चाहिए। जब भी ऐसे लोग अपने पार्टनर से समय की मांग करते हैं, तो वह मीठी-मीठी बातें करना पसंद करते हैं।

नो फ्यूचर प्लानिंग

किसी भी रिश्ते में ज्यादा समय बिताने के बाद कपल अपने फ्यूचर के बारे में सोचता है। अगर आपका पार्टनर इन बातों को करने से बचता है या जब भी आप ऐसी बात करते हैं तो अनदेखा करता है, तो समझ जाइए कि आपका पार्टनर सिर्फ आपके साथ कुछ समय के लिए ही है। वह आपके साथ भविष्य में आगे बढ़ने के बारे में कुछ नहीं सोच रहा है।

Relationship Tips

अपना काम निकलवाना

जब भी ऐसे लोगों को अपना काम निकलवाना होता है तो यह लोग एड़ी-चोटी का जोर लगा देते हैं। ये लोग अपने काम के लिए आपके पास ऐसे प्रेजेंट होंगे जैसे उनसे ज्यादा परेशान और दुखी इस दुनिया में कोई और नहीं है। ये लोग अपनी दूख भरी कहानियों के लिए मशहूर होते हैं।

आपको कम समझना

इस तरह के लोग आपको हमेशा खुद से कम समझते हैं। इन लोगों को आपकी ग्रोथ और तरक्की नहीं दिखाई देती है। ये आपके साथ ऐसा व्यवहार करते हैं, जैसे आप उनके साथ रह रहे हैं क्योंकि वे सुपीरियर हैं। वे हमेशा खुद को आपसे बढ़कर इज्जत देते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या हंसने से सच में बढ़ती है आंखों की रोशनी? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो