whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मियों में गुलाब की पंखुड़ियों से बढ़ाएं त्वचा की रंगत, सेहत के लिए भी इस तरह है फायदेमंद

Rose Petals Benefits: गुलाब का फूल ही नहीं बल्कि इसकी पंखुड़ियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। नियमित रूप से गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करने से स्किन और सेहत दोनों को फायदा हो सकता है। चलिए जानते हैं इससे होने वाले लाभ के बारे में।
12:34 PM May 29, 2024 IST | Nidhi Jain
गर्मियों में गुलाब की पंखुड़ियों से बढ़ाएं त्वचा की रंगत  सेहत के लिए भी इस तरह है फायदेमंद

Rose Petals Benefits: गर्मियों के मौसम में सेहत के साथ-साथ त्वचा का देखभाल करना भी बहुत जरूरी है, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। इस मौसम में अगर आप फिट रहना चाहते हैं या अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप केवल गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब के फूलों से जहां घर को सजाया जाता है, जिससे घर में खुशबू बनी रहती है। वहीं गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

ये भी पढ़ें- चेहरा धोते समय की गई इन 3 गलतियों से फेस हो सकता है खराब!

बेदाग ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियों में कई औषधीय गुणों की उच्च मात्रा होती है, जिसके सेवन से स्किन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के होने का खतरा कम हो जाता है। गर्मियों में गुलाब की पंखुड़ियों को सुबह खाली पेट खाने से सुंदरता बढ़ती है। साथ ही बेजान त्वचा, रूखेपन, दाग-धब्बे और अंदरूनी सूजन से छुटकारा मिलता है। गुलाब की पंखुड़ियों को एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज का अच्छा सोर्स माना जाता है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचता है और प्राकृतिक सुंदर बढ़ती है।

गुलाब की पंखुड़ियों को खाने के फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और आयरन की उच्च मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप इन्हें खाते हैं, तो इससे मौसमी बीमारी, इंफेक्शन और एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इसे खाने से पेट सही रहता है, जिससे कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है। जिन लोगों की आदत होती है कि वो छोटी-छोटी बातों पर चिंता करने लगते हैं, उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसे खाने से मन शांत होता है। साथ ही मानसिक शांति मिलती है।

गुलकंद खाने के फायदे

अगर आप गुलाब की पंखुड़ियां को खाना नहीं चाहते हैं, तो ऐसे में आप गुलकंद का सेवन भी कर सकते हैं। गुलकंद को गुलाब की पत्तियों से ही बनाया जाता है, जिसमें स्वाद के लिए शहद और चीनी को मिलाया जाता है। ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी ये उतना ही फायदेमंद होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र सही रहती है। साथ ही तमाम स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है।

ये भी पढ़ें- इन 5 फलों को फ्रिज में स्टोर करके खाना पड़ सकता है भारी, पेट हो सकता है खराब

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो