whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

वेट लॉस में कैसे मददगार साबित हो सकती है सात्विक डाइट

Sattvic Diet For Weight Loss: वेट लॉस के लिए सात्विक डाइट अच्छी मानी जाती है, क्योंकि इन्हें बनाने में ऑयल मसालों का बहुत कम यूज होता है। इसलिए वेट लॉस के लिए यह डाइट फायदेमंद मानी जाती है, आइए जानें कौन-कौन सी चीजें इसमें शामिल हैं.. 
07:30 PM Jul 08, 2024 IST | Deepti Sharma
वेट लॉस में कैसे मददगार साबित हो सकती है सात्विक डाइट
Image Credit: Freepik

Sattvic Diet For Weight Loss: वजन कम करने की बहुत कोशिश कर रहे हैं? तो अब समय आ गया है कि आप एक हेल्दी सात्विक डाइट पर स्विच करें जो आपको ज़्यादा मेहनत किए बिना वजन कम करने में मदद करेगा। क्योंकि वेट लॉस की बात आते ही लोगों के दिमाग में जिम, डाइट और वर्कआउट करने का ध्यान आ जाता है। अगर आप ये सब नहीं करना चाहते हैं, तो डाइट में बदलाव करें।  ऐसे में जो लोग नॉन वेज फूड नहीं खाते हैं, उनके लिए सात्विक डाइट एकदम बेस्ट मानी जाती है।

कुछ सात्विक फूड्स हैं जो जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं, जो वजन मैनेज करने में और मदद करता है।

सब्जियां और ताजे फल

अपनी डाइट में पत्तेदार साग, ब्रोकली, गाजर और शिमला मिर्च जैसी रंग-बिरंगी सब्जियां शामिल करने से आपके आहार में पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ सकती है। इसके अलावा, सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर, कैलोरी में कम और फाइबर में हाई होती हैं, जो आपको तृप्ति करती हैं और वजन घटाने में मदद करती हैं। इसके अलावा सेब, जामुन, संतरे और नाशपाती जैसे ताजे फलों को शामिल करने से बेहतर वजन मैनेज करने में मदद मिल सकती है। फलों में कैलोरी कम होती है, फाइबर अधिक होता है और ये जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं, जो उन्हें हेल्दी मेटाबॉलिज्म रखता है।

हर्बल चाय

चीनी पेय पदार्थों की जगह हर्बल चाय जैसे ग्रीन टी, कैमोमाइल टी और पेपरमिंट टी पिएं। हर्बल चाय कैलोरी रहित, हाइड्रेट होती है और पाचन और मेटाबॉलिज्म में सहायता कर सकती है, बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में सेवन करने पर वजन घटाने में मदद करती है।

नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज और चिया बीज जैसे नट्स और बीज शामिल हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये फूड्स हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो संतुलित मात्रा में सेवन करने पर वजन घटाने में मदद करती हैं।

हेल्दी फैट

अपने भोजन में कॉटेज पनीर, एवोकाडो, जैतून का तेल और नारियल तेल जैसे हेल्दी फैट शामिल करें। ये भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और पोषक तत्वों के एब्जॉर्ब में सहायता करते हैं, जिससे वजन घटाने और ओवरऑल हेल्थ को  बढ़ावा मिलता है।

फलियां

अपने खाने में दाल, छोले, काली बीन्स और मूंग जैसी फलियां शामिल करें। फलियां प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं, जो उन्हें वजन घटाने वाले डाइट कंप्लीट बनाती हैं।

साबुत अनाज

ब्राउन राइस, क्विनोआ, जौ और बाजरा जैसे साबुत अनाज, जो फाइबर से भरपूर होते हैं। वे निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं और वजन मैनेज करने में मदद करते हुए ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

मसाले और जड़ी-बूटियां

हल्दी, अदरक, दालचीनी और जीरा जैसे सात्विक मसालों और जड़ी-बूटियों से अपने खाने का स्वाद बढ़ाएं। ये सुगंधित तत्व न केवल व्यंजनों में गहराई जोड़ते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म लाभ भी प्रदान करते हैं, वजन मैनेज और पाचन में सहायता करते हैं।

ये भी पढ़ें- दांतों में जमी पीली परत निकाल देंगे ये 5 फूड्स, मोतियों जैसे चमकेंगे दांत
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो