Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बप्पा के भोग के लिए बनाएं पारंपरिक श्रीखंड, नोट करें रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2024: श्रीखंड एक लोकप्रिय मिठाई है जो महाराष्ट्र और गुजरात में काफी मशहूर है। लोग यहां इसे त्योहारों पर जरूर बनाते हैं। श्रीखंड की गणेश चतुर्थी पर खास विशेषता है। इस गणेशोत्सव पर आप भी घर पर पारंपरिक श्रीखंड बना सकते हैं।

featuredImage
shrikhand recipe

Advertisement

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2024: देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है। इस पर्व पर लोग अपने घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। श्रीखंड भी इनमें से एक व्यंजन है जो गणेश चतुर्थी में खासतौर पर बनाई जाती है। मोदक और लड्डू का भोग तो गणेश जी को लगता ही है। कुछ लोग रोज अपने घर में अलग-अलग मिठाइयों के अलग-अलग स्टाइल के मोदक बनाकर भोग लगाते हैं। मगर कुछ घरों में श्रीखंड का प्रसाद भी चढ़ाया जाता है। अगर आपको भी श्रीखंड का भोग बप्पा के लिए बनाना है तो घर पर ही इसे तैयार करें। यहां सीखिए ट्रेडिशनल स्टाइल श्रीखंड की रेसिपी। श्रीखंड कम समय में तैयार होने वाला एक स्वादिष्ट डिज़र्ट है जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे बनाने के लिए सामग्रियां

500 ग्राम लटका दही

150 ग्राम आइसिंग शुगर

आधा चम्मच इलायची पाउडर

5 ग्राम केसर

कुछ बूंदें गुलाब जल

ड्राई फ्रूट्स

दूध (ऑप्शनल)

लटका दही बनाने की विधि

लटके दही के लिए आपको इसे एक मलमल के कपड़े में बांधकर रातभर के लिए किसी रस्सी के सहारे बांधकर लटकाना होगा। ऐसा करने से दही से सारा पानी निकल जाएगा और लटका दही या हंग कर्ड तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर ग्लोइंग लुक के लिए फॉलो करें CTOM स्किन केयर, कांच जैसी चमकेगी त्वचा

इस विधि से बनाएं श्रीखंड

सबसे पहले 10 एमएल दूध में केसर भिगो लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में दही को फेंट लें। अब इसमें चीनी, इलायची पाउडर, गुलाब जल और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद दोबारा फेंटें, आपको इसे तबतक फेंटना है जबतक ये एक स्मूद क्रीमी टेक्सचर न पकड़ लें। अगर आपको ठंडा श्रीखंड पसंद है तो इसे फ्रिज में 1 घंटे के लिए रखकर फिर सर्व करें। सर्विंग के लिए इसके ऊपर नट्स और सूखे गुलाब की पंखड़ियों को डाल सकते हैं।

श्रीखंड खाने के फायदे

  • श्रीखंड खाने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। इससे गैस, अपच और एसिडिटी की परेशानियों से राहत मिलती है।
  • श्रीखंड दही से बनाया जाता है इसलिए इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।
  • श्रीखंड खाने से वेटलॉस भी हो सकता है। ये लो कैलोरी का होता है, अगर इसमें शुगर एड न करें तो ये और भी ज्यादा सेहतमंद हो जाता है।
  • श्रीखंड से भूख कम लगती है इसलिए यह वजन घटाने में मदद करता है।

अन्य फायदे

श्रीखंड आसानी से कम सामग्रियों में कम समय के अंदर तैयार होने वाला डिज़र्ट है। सिर्फ गणेश चतुर्थी नहीं, आप इसे घर में रोजाना या किसी गेट-टूगेदर में भी बना सकते हैं। यह डिश उनको जरूर पसंद आएगी।

ये भी पढ़ें- क्या है पानी पीने का सही तरीका? तुरंत बदल लें ये तीन आदतें, एक्सपर्ट्स बताते हैं खतरनाक

Open in App
Tags :