whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Skin Care Tips: मिट्टी खाने से क्या सच में चमकने लगती है त्वचा? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Eating Dirt For Glowing Skin Demerits: स्किन को हेल्दी रखने के लिए लोग न सिर्फ महंगे-महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, बल्कि अपनी डाइट में भी कुछ विशेष चीजों को शामिल करते हैं। इस समय चमकदार त्वचा पाने के लिए सोशल मीडिया पर एक अजीबोगरीब ब्यूटी ट्रेंड चल रहा है, जिसके तहत कहा जा रहा है कि मिट्टी खाने स्किन ग्लोइंग होती है। चलिए एक्सपर्ट्स से जानते हैं इस ब्यूटी ट्रेंड की सच्चाई के बारे में।
04:45 PM Sep 21, 2024 IST | Nidhi Jain
skin care tips  मिट्टी खाने से क्या सच में चमकने लगती है त्वचा  जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
ग्लोइंग स्किन के लिए मिट्टी खाना जरूरी?

Eating Dirt For Glowing Skin Demerits: दमकती और ग्लोइंग स्किन कौन नहीं चाहता है। खासकर लड़कियां अपने चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए न जाने क्या-क्या नुस्खे अपनाती हैं। हर लड़की की ख्वाहिश होती है, कि उसकी स्किन हर मौसम में चमकती रहे। लेकिन कई बार ये ब्यूटी टिप्स ही उनकी सुंदरता पर दाग लगा देते हैं। दरअसल, सोशल मीडिया पर इस समय एक अजीबोगरीब ब्यूटी ट्रेंड चल रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि चमकती त्वचा के लिए मिट्टी खाना जरूरी होता है। इससे आंत का स्वास्थ्य बेहतर होता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां कम पड़ती हैं। यहां तक कि कील-मुंहासे और दाग-धब्बे की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन क्या सच में मिट्टी खाने से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

Advertisement

मिट्टी खाने से क्या सेहत को होता है फायदा?

हाल ही में इंस्टाग्राम अकाउंट Scott Tavlin पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि कुछ लोग मिट्टी खा रहे हैं। उनका मानना है कि मिट्टी खाने से आंत का स्वास्थ्य बेहतर होता है, जिसके कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। कील-मुंहासे और दाग-धब्बे की परेशानी से छुटकारा मिलता है और स्किन ग्लोइंग होने लगती है। यहां तक कि वीडियो में ये भी कहा गया है कि मिट्टी खाने से मोटापा कम होता है। हालांकि इसके लेकर एक्सपर्ट्स के अलग-अलग मत हैं।

ये भी पढ़ें- Desi Ghee Benefits: रोजाना नाक में देसी घी डालने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

Advertisement

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Magic 94.9 (@magic949)

जानें एक्सपर्ट्स ने क्या कहा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अध्ययनों से पता चला है कि मिट्टी में कुछ ऐसे लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं, जिससे आंत के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन आंत विशेषज्ञ का मानना है कि मिट्टी खाना शरीर के लिए सुरक्षित नहीं है। प्रदूषण से पहले ही शरीर को काफी नुकसान हो रहा है। ऐसे में यदि लोग जाने-अनजाने मिट्टी खाएंगे, तो इससे उनको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ सकता है। लिवर, किडनी और त्वचा भी खराब हो सकती है।

Advertisement

ये बी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो