whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Skin care Tips: धूप से टैन हो गई है स्किन? इन 4 घरेलू नुस्खों से तुरंत चमकाएं चेहरा!

Skin care Tips: गर्मियों में धूप से टैन हुई स्किन को साफ करने के लिए इन उपायों को ट्राई करें। इन होम रेमेडीज की मदद से आपकी त्वचा बिल्कुल साफ और ग्लोइंग बन जाएगी।
06:25 PM Aug 23, 2024 IST | News24 हिंदी
skin care tips  धूप से टैन हो गई है स्किन  इन 4 घरेलू नुस्खों से तुरंत चमकाएं चेहरा
home remedies for tanning

Skin care Tips: गर्मियों में तेज धूप पड़ती है, इस धूप की किरणों से स्किन टैन हो जाती है। ये टैन स्किन की रंगत बिगाड़ने का काम करती है। टैनिंग अक्सर स्किन पर खुली जगहों पर होती है। हालांकि, टैनिंग साफ करने के लिए आप कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का यूज कर सकते हैं, लेकिन भविष्य के लिए इन केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन को और भी ज्यादा खराब कर सकता है। आप घर में भी टैनिंग साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप ये तीन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही

टैनिंग साफ करने के लिए दही का इस्तेमाल करें। दही में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो टैनिंग साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको दही में चावल का आटा और शहद मिलाकर फेस पर लगाना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं, फिर मुंह धो लें। दही आपकी त्वचा को मुलायम और साफ बनाने में भी मदद करता है।

चंदन का पाउडर

चंदन पाउडर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टैनिंग साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चंदन का पाउडर, बेसन और गुलाब जल का एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना होगा। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। चंदन पाउडर चेहरे पर ठंडक का एहसास भी दिलाएगा और कील-मुहांसों को भी कम करेगा।

ये भी पढ़ें- Sleeping Tips: स्कैंडिनेवियाई स्लिप मेथड क्या है, कपल्स में क्यों बढ़ रहा है इसका चलन?

टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज होती हैं जो टैनिंग को हटाने में मदद करती हैं। टमाटर से टैनिंग साफ करने के लिए आपको टमाटर के एक स्लाइस के ऊपर चीनी डालकर फेस पर रगड़ना होगा। ऐसा कुछ मिनटों के लिए करें, फिर सादे पानी से मुंह धो लें।

Skin-tanning-problem

Skin-tanning-problem

पपीता

टैनिंग हटाने के लिए आप पपीता भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीता दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको पपीते का पेस्ट बनाना होगा और इस पेस्ट में कच्चा दूध मिलाकर फेस पर मास्क की तरह लगाना होगा।

टैनिंग हटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को ट्राई किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इन उपायों को करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें– सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो