होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Skin Care Tips: आपकी स्किन ऑयली है या ड्राई? ऐसे पता लगाकर रखें त्वचा का ख्याल

Skin Care Tips: लोग दिन में कई बार फेस वॉश और पानी से अपना चेहरा धोते हैं, लेकिन ऐसा करना स्किन हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हमेशा आपको अपनी स्किन क्वालिटी के हिसाब से उसका ध्यान रखना चाहिए।  
12:14 PM Oct 23, 2024 IST | News24 हिंदी
Skin Care Tips
Advertisement

Skin Care Tips: आप दिन में कई बार आप अपना फेस धोते होंगे, जो आपके दिनचर्या का सबसे जरूरी हिस्सा है। कई लोग ऐसा इसलिए भी करते हैं, क्योंकि वह अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं। वैसे आपके लिए यह समझना भी जरूरी है कि आपको अपना चेहरा दिन में कितनी बार धोना चाहिए और ये आपकी स्किन की क्वालिटी पर डिपेंड करता है। स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि दिन में दो बार आपको अपना चेहरा धोना चाहिए। एक बार सुबह और एक बार सोने से पहले। आइए जानते हैं कि आप अपनी स्किन के हिसाब से फेस वॉश रूटीन कैसे तय कर सकते हैं।

Advertisement

ऑयली स्किन

अगर आपकी त्वचा ऑयली स्किन है, तो दिन में दो बार आपको अपना चेहरा धोना चाहिए सुबह और रात। एक्सट्रा ऑयल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके चेहरे पर मुंहासे और काले धब्बे हो सकते हैं। एक्सट्रा ऑयल को हटाने के लिए  क्लींजर सबसे अच्छा माना जाता है। आप अपने फेस पर ऑयल को कम करने और मुंहासे को रोकने के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले क्लींजर का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें- जिद्दी डैंड्रफ भगाएं, ये 7 दमदार तरीके अपनाएं

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन वाले लोगों को दिन में एक बार ही अपना फेस धोना चाहिए। आमतौर पर रात को ही चेहरा धोना काफी होगा। चेहरे को ज्यादा धोने से त्वचा का नेचुरल ऑयल निकल सकता है, जिससे आपका फेस रूखी हो जाती है। चेहरे की नमी बनाए रखने वाले हाइड्रेटिंग और ऑयली मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मॉइस्चराइजर लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Advertisement

कॉम्बिनेशन  स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल करने के लिए स्किन केयर रूटीन में बैलेंस करना जरूरी है। दिन में दो बार क्लीनर से अपना चेहरा धोने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। साथ ही आप ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें आपकी त्वचा को ड्राई किए बिना आपके स्किन ऑयल का बैलेंस बनाए रखें।

सेंसिटिव स्किन

सेंसिटिव स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे स्किन वाले लोगों को दिन में एक बार अपने चेहरे को बिना खुशबू वाले क्लींजर से ही होना चाहिए। ज्यादा सोने से संसेंसिटिव स्किन में जलन हो सकती है, इसलिए इसे कम से कम होना ही अच्छा माना जाता है।

कैसे पता करें स्किन क्वालिटी

अपनी त्वचा की क्वालिटी जानना चाहते हैं, तो आप इसके लिए वॉश टेस्ट को आजमा सकते हैं या फिर आप किसी स्किन डॉक्टर से मिल सकते हैं, जो आपकी त्वचा की जांच कर एक अच्छी सलाह दे सकते हैं। इससे आपको अपनी त्वचा की देखभाल के लिए मदद मिल सकती है, जो आपके स्किन के अनुसार होगा।

ये भी पढ़ें- अपनी डाइट में इन 5 हेल्दी फूड को करें शामिल, स्किन के साथ पेट भी रहेगा साफ!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News 24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
daily skin care tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement