whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! क्या आप भी करते हैं तकिए का इस्तेमाल? हो सकती है ये गंभीर समस्याएं

Sleeping Without A Pillow Is It Good Or Bad: भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता है, तो इससे दिनभर वह चिड़चिड़ा रहता है। इसके अलावा वो बार-बार बीमार भी पड़ सकता है। सोते समय ज्यादातर लोग तकिया लगाते हैं, लेकिन क्या तकिया लगाने की आदत सही है? आइए जानते हैं इसी बारे में।
09:32 AM May 20, 2024 IST | Nidhi Jain
सावधान  क्या आप भी करते हैं तकिए का इस्तेमाल  हो सकती है ये गंभीर समस्याएं

 Sleeping Without A Pillow Is It Good Or Bad: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद लेना आवश्यक है, नहीं तो इससे गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा अधूरी नींद से बॉडी का संतुलन भी बिगड़ने लगता है, जिससे थकान और कमजोरी की समस्या हो सकती है। लेकिन सोते समय की गई आपकी कुछ गलतियों की वजह से सेहत संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

सोते समय अधिकतर लोग अपने सिर के नीचे तकिया लगाते हैं। वहीं कुछ लोग तो एक नहीं बल्कि दो तकिए का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या तकिया लगाने की आदत सही है? सोते समय सिर के नीचे तकिया लगाने से क्या शरीर को नुकसान नहीं होता है? आज हम आपको इन्हीं सभी सवालों के जवाब देंगे।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

सोते समय क्या तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, सोते समय सिर के नीचे तकिया लगाने की आदत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। नियमित रूप से अगर आप तकिए का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है।

तकिया लगाकर सोने के नुकसान

  • सिर के नीचे तकिया लगाकर सोने से गर्दन, कमर, कंधे और रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है। इसके अलावा इससे माइग्रेन और सर्वाइकल की समस्या भी हो सकती है।
  • जो लोग सोते समय अपने सिर के नीचे ऊंचा तकिया लगाते हैं, उनकी खोपड़ी तक खून का संचार सही तरीके से नहीं होता है, जिसकी वजह से बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलता है। ऐसे में व्यक्ति के बाल झड़ने लगते हैं, जिसके बाद न तो उसके बाल बढ़ते हैं और न ही घने होते हैं।
  • वहीं जो लोग दो तकिए लगाकर सोते हैं, रात में उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है। रात भर वह करवटें बदलते रहते हैं और जब व्यक्ति की नींद अधूरी रह जाती है, तो इससे दिनभर उसे स्ट्रेस रहता है। उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। अगर लंबे समय तक व्यक्ति की नींद पूरी नहीं होती है, तो इसका प्रभाव उसकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ सकता है।

तकिया नहीं लगाकर सोने के फायदे

सिर के नीचे जब हम बिना तकिया लगाकर सोते हैं, तो इससे गर्दन और रीढ़ की हड्डी में दर्द नहीं होता है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी की पोजीशन सही रहती है, जिससे कमर, हाथ और कंधे में दर्द नहीं होता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by health.task7 (@health.task7)

ये भी पढ़ें- तनाव दूर करेगा नहाने का ये तरीका, नहीं पड़ेगी पानी की जरूरत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो