whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Sprouts Benefits: ब्रेकफास्ट में अंकुरित दाल खाने के 5 फायदे, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Sprouts Benefits: प्रोटीन और विटामिन से भरपूर स्प्राउट्स को आप सुबह खाली पेट खाएं। यह आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियों से दूर रखेगा और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएगा।
01:35 PM Oct 24, 2024 IST | News24 हिंदी
sprouts benefits  ब्रेकफास्ट में अंकुरित दाल खाने के 5 फायदे  इम्यूनिटी होगी मजबूत
स्प्राउट्स खाने के फायदे

Sprouts Benefits: अगर आप अपने दिन की शुरुआत अंकुरित दालों से करते हैं तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पोषण से भरपूर अंकुरित दाल आपकी एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है। स्प्राउट्स आपके डाइजेशन सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसे आप अपने सुबह के नाश्ते में आमलेट, स्मूदी या सलाद के साथ ले सकते हैं। स्प्राउट्स आपके लिए एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है, जो आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। आइए जानते है स्प्राउट्स खाने से और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Advertisement

नुट्रिएंट्स से भरपूर स्प्राउट्स

भिगोए और अंकुरित दालें नुट्रिएंट्स से भरपूर होता है। यह एक्टिव  एंजाइम डिगेसटिबिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही जरूरी नुट्रिएंट्स अनलॉक करता है। नाश्ते में स्प्राउट्स के सेवन से मेटाबोलिज्म और एनर्जी को बढ़ावा मिलता है।

ये भी पढ़ें- मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

Advertisement

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

स्प्राउट्स नेचुरली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। दालों की अंकुरित होने की प्रक्रिया के दौरान एंजाइमों बनता है, जो ब्लड शुगर के लिए अच्छा सोर्स माना जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट अब्सॉर्प्शन को कम करता है, जो ब्लड शुगर को रोकता है। साथ ही पूरे दिन आपके शरीर की एनर्जी बनाए  रखता है।

Advertisement

एल्कलाइन बैलेंस 

स्प्राउट्स शरीर के नाजुक एल्कलाइन बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं। कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। जो एसिडिटी कम करता है और डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाता है। स्प्राउट्स को आप हर रोज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डाइजेशन में करता है मदद

स्प्राउट्स डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं और पोषक तत्वों के अब्सॉर्प्शन को मजबूत बनाता है। इसलिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट आसानी से पच जाता है। स्प्राउट्स  के फाइबर और बायोएक्टिव यौगिक पेट फूलना, कब्ज और सूजन जैसी डाइजेशन समस्याओं को कम करता है। सुबह खाली पेट स्प्राउट्स खाने से आपकी इम्यूनिटी  मजबूत रहेगी।

प्रोटीन से भरपूर

भीगे हुए स्प्राउट्स प्रोटीन का एक पावर हाउस माना जाता है। इनमें जरूरी अमीनो एसिड के साथ प्रोटीन होता है और ये मांसपेशियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप जिम जाते है और प्रोटीन युक्त नुट्रिएंट्स लेना चाहते हैं तो स्प्राउट्स  आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें- 30 दिनों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल होगा कम! आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 Seeds

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो