whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण! तुरंत अपनाएं 5 नुस्खे

Stomach Worms Warning Signs: पेट में कीड़े बच्चों में ही नहीं देखी जाती है बल्कि ये समस्या बड़ों में भी होती है। कई बार इसके लक्षण पता नहीं चल पाते हैं, तो ऐसे में उनकी पहचान करना बहुत जरूरी है। पेट के कीड़ों के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इसका उपचार कर सकते हैं।
02:42 PM May 24, 2024 IST | Deepti Sharma
पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण  तुरंत अपनाएं 5 नुस्खे
पेट में कीड़े होने की चेतावनी के संकेत Image Credit: Freepik

Stomach Worms Warning Signs: आजकल की जीवनशैली और खराब खानपान के कारण लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार पेट से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। कई बार तेज दर्द, पेट में इंफेक्शन और अक्सर मरोड़ उठने जैसी दिक्कतें भी शामिल होती हैं। इन सबके साथ वोमिटिंग भूख न लगना और कमजोरी महसूस कर सकते हैं।

दरअसल ये सारी परेशानियां पेट के कीड़ों के कारण हो सकती है। हालांकि, ज्यादातर समय लोगों को इसका पता नहीं चल पाता है और नॉर्मल समझकर उसे इग्नोर करते रहते हैं। अगर पेट में कीड़े का उपचार लेट होता है तो हेल्थ को काफी नुकसान होता है। इसलिए समय पर इन लक्षणों की पहचान करना बहुत जरूरी है।

पेट में कीड़े होने पर दिखते हैं 7 लक्षण 

मलाशय में खुजली

जिनके पेट में कीड़े होते हैं, उनके मलाशय (Rectum) में खुजली हो सकती है। असल में, कीड़े छोटे-छोटे अंडे होते हैं और जब बड़े होने लगते हैं, तो मलाशय तक पहुंच जाते हैं और खुजली करने लगते हैं।

लगातार मतली और वोमिटिंग 

ये मल या दूषित पानी पीने से इंफेक्शन के कारण हो सकता है। ये बच्चों और उन लोगों में नॉर्मल है जो सफाई का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में रह-रह कर मतली और वोमिटिंग होती है।

ज्यादा दांत पीसना

टेपवर्म भी एक प्रकार का पेट का कीड़ा है जो कि इंफेक्शन कर सकता है। ये आपके शरीर का सारा पोषण खाने लगता है जिससे कमजोरी होती है और इस कारण कुछ लोग दांत पीसने लगते हैं।

पेट में दर्द

पेट में कोई भी कीड़ा हो ये आपके मेटाबोलिज्म को खराब करता है। इसके साथ ही पाचन एंजाइम पर असर करता है और पेट में दर्द का कारण बनता है।

अचानक से वजन का कम होना

दरअसल, जब पेट में कीड़े होते हैं तो ये आपके द्वारा खाए जाने वाला खाना खाते हैं, तो एक तरह से आपका पोषण खाते हैं और जिससे आप कमजोर और पतले होने लगते हैं।

मल में सफेद डॉट्स दिखना

पेट में कीड़े जब ज्यादा बढ़ने लगते हैं तो मल में सफेद डॉट्स जैसा कुछ दिखने लगता है। ये वैसा ही होता है जैसे कि मल में खून का आना। ऐसी कंडीशन में आपको डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

कमजोरी और सिरदर्द

कमजोरी और सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है लेकिन कई बार पेट में कीड़े होने के कारण हो सकता है। दरअसल, पेट के कीड़े शरीर के पोषण को खाते हैं जिनकी कमी से कमजोरी और सिरदर्द हो सकता है।

ये हैं 5 घरेलू नुस्खे 

अजवाइन

अजवाइन का चूर्ण और गुड़ मिलाकर गोली बनाकर दिन में 2 बार खाएं। अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो कीड़ों को खत्म कर देते हैं। इसे आप 5-6 दिन लगातार यूज करें।

अनार

अनार के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। यह पाउडर दिन में 3 बार 1-1 चम्मच लें। बच्चों और बड़ों दोनों में ही यह उपाय बेहद फायदेमंद है।

नीम के पत्ते

नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो पेट के कीड़ों को खत्म करते हैं। नीम के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। इसका सेवन सुबह खाली पेट करें।

लहसुन

लहसुन को पीसकर उसकी चटनी बनाकर खाएं। लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर आप इसे सुबह-शाम खाएं। ये बच्चों और बड़ों दोनों के लिए ही  अच्छा उपाय है।

टमाटर

पेट में कीड़े होने पर टमाटर को काटकर उसमें सेंधा नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें- मिनटों में गायब करें पुराने से पुराने चोट के निशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो