whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

साथी के खर्राटों से हैं परेशान? अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे, मिलेगा आराम

Stop Snoring Home Remedies:अगर आपको या फिर किसी आपके जान पहचान के शख्स को खर्राटे की समस्या है तो वो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या में आराम पा सकता है।
10:18 PM May 02, 2024 IST | Deepti Sharma
साथी के खर्राटों से हैं परेशान  अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे  मिलेगा आराम
खर्राटों को रोकने के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik

Stop Snoring Home Remedies: रात में सोते समय खर्राटे (Snoring) लेने की समस्या इन दिनों इतनी सामान्‍य होती जा रही है कि अब इसे समस्‍या समझना ही छोड़ दिया गया है। हालांकि, खर्राटे लेने वाला इंसान के लिए यह उनकी समस्या (Health Problem) वाली बात नहीं लगती, लेकिन जो भी उसके आसपास सोता है उसकी नींद खराब हो जाती है। अगर आपके घर में भी कोई खर्राटे लेता है तो आज जरूर इस प्रॉब्लम से जूझ रहे होंगे।

ऐसे में आप इसे सामान्‍य बात न समझें और तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। इससे पहले आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या को कम करने का तरीका आजमा सकते हैं। यहां हम आपको नुस्खे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप खर्राटे की समस्या को घर पर ठीक कर सकते हैं। खर्राटों को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं..

सही सोने की पोस्चर

सही सोने की पोस्चर होना बहुत महत्वपूर्ण है। सिर को ऊपर की ओर रखने से जिह्वा और गले के मांसपेशियों के बंधन को कम किया जा सकता है, जिससे खर्राटों का अपरोध कम होता है।

वजन कम करें

अतिरिक्त वजन खर्राटों के कारण बन सकता है। अगर आपका वजन अधिक है, तो वजन कम करने के लिए नियमित व्यायाम करें और स्वस्थ आहार का पालन करें।

सूखे मेवे और फलों का सेवन

सुबह के समय और रात को सोने से पहले सूखे मेवे और फलों का सेवन करने से खर्राटों की संभावना कम हो सकती है।

अल्कोहल और तंबाकू परहेज करें

अल्कोहल और तंबाकू का सेवन खर्राटों को बढ़ा सकता है। इनका सेवन कम करें या बिल्कुल न करें।

हर्बल चाय

कुछ जड़ी बूटियों से बनी हर्बल चाय, जैसे कि पुदीना, तुलसी, या लौंग, रात को सोने से पहले पीने से खर्राटों को कम किया जा सकता है। यदि आपको खर्राटों की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है और घरेलू उपायों से लाभ नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। वे आपको सही उपाय और इलाज की गाइडेंस करेंगे।

ये भी पढ़ें- रोजाना वॉक करने से भी क्या बढ़ सकती है उम्र? 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो