whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Stress Reducing Foods: ये हैं 7 स्ट्रेस रिलीविंग फूड्स, खानपान से ऐसे होगा तनाव दूर!

Stress Reducing Foods: अगर आप भी एंजाइटी और तनाव से परेशान हैं और दवाई का सहारा ले रहे हैं, तो ऐसे में आप अपनी समस्या को बिना दवा के भी ठीक कर सकते है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसे फूट को शामिल करना होगा जो आपके तनाव को दूर करने में मदद करें।
10:31 AM Oct 25, 2024 IST | News24 हिंदी
stress reducing foods  ये हैं 7 स्ट्रेस रिलीविंग फूड्स  खानपान से ऐसे होगा तनाव दूर
Stress Reducing Foods

Stress Reducing Foods: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एंजाइटी और तनाव आम बात होती जा रही है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आपकी ये समस्या बिना दवा खाए भी ठीक हो सकती है। आप इस समस्या को स्ट्रेस रिलीजिंग फूड से भी ठीक कर सकते हैं।कई फूड आइटम्स होते हैं जो ऐसे हैं जिनमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मूड को बेहतर बनाने और आपको तनाव से दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही इन फूड को आप हर रोज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कौन कौन से फूड हैं जो आपके तनाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Advertisement

एवोकाडो

एवोकाडो विटामिन बी 6 का एक अच्छा सोर्स है, जो सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बनाने में आपकी मदद करता है। इस हार्मोन के वजह से आपका मूड ठीक रहता है। इस फ्रूट को आप अपनी डाइट में हर रोज शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Advertisement

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होती है। जिसके सेवन से आप तनाव से दूर रह सकते हैं। इसे आप अपनी खाने में हर रोज शामिल कर सकते हैं ये आपको और भी कई बीमारियों से दूर रखने मदद करता है।

Advertisement

बादाम

बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में कारगार साबित हो सकता है। इसके अलावा, बादाम में विटामिन-ई भी होता है, जो आपके दिमाग के हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। बादाम को आप रोज पानी में भिगो कर खा सकते हैं।

केला

केले में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो आपके दिमाग सेरोटोनिन को बढ़ाता है। सेरोटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो आपके मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा भी केले खाने के कई फायदे होते हैं, इसलिए आप केले को अपनी डाइट में हर रोज शामिल कर सकते हैं।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके मूड को अच्छा बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह सूजन को भी कम करता हैं। अखरोट खाने से आपके हेल्थ को और भी कई फायदे मिल सकते हैं। इसे आप हर रोज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अंडे

अंडे में विटामिन बी12 होता है, जो आपको स्ट्रेस और एंजाइटी से दूर रखने में आपकी मदद करता है। साथ ही आपके मूड को अच्छा बनाए रखता है। अंडे को सर्दियों में हर रोज अपनी डाइट में शामिल कर सकते है, जो आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा।

संतरा

संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको तनाव से दूर रखता है और साथ भी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह एक मौसमी फल है, इसलिए आप इसका सेवन मौसम के अनुसार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो