खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सिर्फ 10 रुपये में पीले दांत होंगे मोती की तरह चमकदार! बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Teeth Whitening Home Remedy: पीले दांतों की वजह से कई बार लोग खुल कर हंस नहीं पाते हैं। उन्हें शर्मिंदगी महसूस होने लगती है, ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे।
03:28 PM Aug 01, 2024 IST | Sonali Pant
teeth whitening home remedies
Advertisement

Teeth Whitening Home Remedy: क्या आप भी पीले दांतों की समस्या से परेशान है? क्या आप भी पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहते हैं? हां, तो ये खबर आपके लिए है। पीले दांतों की वजह से कई लोग असहज महसूस करते हैं और वो खुलकर हंस नहीं पाते हैं। कई बार तो लोग पीले दांतों का मजाक भी बनाते हैं जिसके कारण लोगों को समाज में शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो पैसों की बचत के साथ आपके दांतों को भी मोती की तरह चमका देंगे। आइए जानते हैं।

Advertisement

नमक और शहद

दांतों से पीलापन दूर करने के लिए आप नमक और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चुटकी नमक लें और उसमें शहद मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाकर रगड़े और इसके बाद कुल्ला कर लें। नमक मुंह के पीएच को मेंटेन करता है जिसकी वजह से मुंह में बैक्टीरिया नहीं जमते हैं। दांतों में बैक्टीरिया जमने के कारण ही पीलापन होता है और बदबू आने लगती है।

संतरे और नींबू का छिलका

अगर आप भी पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप नींबू और संतरे के छिलके को चबाएं या इसे दांत पर रगड़े। इससे भी आपके दांत सफेद हो जाएंगे। इस नुस्खे को 2-3 हफ्ते तक करने के बाद आपको अपने दांतों में फर्क दिखने लगेगा।

Advertisement

पीले दांत होने के कारण

  1. ज्यादा धूम्रपान करना
  2. दवाइयों का सेवन करना
  3. हर रोज ब्रश न करना
  4. कैल्शियम की कमी होना

इन सभी के अलावा अन्य कारणों की वजह से भी आपके दांत पीले हो सकते हैं। ऐसे में आप एक बार डेंटिस्ट के पास जरूर जाएं और दांतों का चेकअप करा लें।

पीले दांत से कैसे करें बचाव

अगर आप भी अपने दांतों को हमेशा सफेद रखना चाहते हैं तो रेगुलर ब्रश करें और एंटीसेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल करें। अगर आपको दांतों में कोई भी दिक्कत आ रही है तो एक बार चेकअप जरूर करवाएं। इसके अलावा शराब का सेवन न करें।

ये भी पढ़ें- Beauty Hacks: 50 साल की उम्र में भी लगेंगे 25 जैसे जवां! बस अपनाएं ये 3 Tips

Advertisement
Tags :
lifestyle newsteeth whitening home remedyyellow teeth cleaning at home
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement