whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Weight Loss करने के लिए स्विमिंग या साइकिलिंग, आपके लिए कौन सा बेस्ट

Swimming Vs Cycling: स्विमिंग और साइकिल दोनों ही फिजिकल एक्टिविटी हैं, लेकिन क्या वेट लॉस करने के लिए ये दोनों बेस्ट हैं या नहीं? आइए जान लेते हैं। 
09:38 PM May 13, 2024 IST | Deepti Sharma
weight loss करने के लिए स्विमिंग या साइकिलिंग  आपके लिए कौन सा बेस्ट
तैराकी बनाम साइकिल चलाना Image Credit: Freepik

Swimming Vs cycling: वजन घटाने के लिए हर कोई अलग-अलग तरह के वर्कआउट करते हैं, लेकिन लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि सबसे ज्यादा स्विमिंग फायदेमंद है या साइकिल चलाना बेहतर है। आपको बता दें, स्विमिंग और साइकिल चलाना एक अच्छी एरोबिक एक्सरसाइज हैं और इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं।

कई लोगों को जिम करना पसंद नहीं है। यही वजह है कि वेट लॉस करने के लिए कुछ लोग स्विमिंग, साइकिल चलाना, डांस या ब्रिस्क वॉक करना पसंद करते हैं। वजन कम करने के लिए स्विमिंग और साइकिल करना बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज मानी जाती है। चलिए जान लेते है कि वजन कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज बेहतर है-

दिल के लिए कौन सी एक्सरसाइज लाभदायक

तैरना एक अच्छी एक्सरसाइज है, इसमें सिर से लेकर पैर तक की सभी मसल्स जैसे कोर, हाथ, कंधे, कमर और पैर शामिल होते हैं। तैराकी से शरीर की एनर्जी बढ़ती है। इसके मुकाबले में साइकिल चलाने कम मेहनत वाली एक्सरसाइज है। सेहत के लिहाज से देखा जाए तो दिल के लिए साइकिलिंग के बजाय स्विमिंग ज्यादा फायदेमंद है।

न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर

अगर आपको तैरना आता है तो आप किसी भी उम्र में कर सकते हैं। केवल एक प्रारंभिक प्रशिक्षण की जरूरत होती है। न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर वाले लोग के लिए स्विमिंग करना काफी फायदेमंद होता है।

किन लोगों के साइकिलिंग ज्यादा फायदेमंद

हालांकि कुछ मामलों में तैराकी के बजाय साइकिलिंग करना ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आपके कंधे या घुटनों में चोट हैं तो तैरने के बजाय साइकिलिंग करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके अलावा यदि आपको स्किन से संबंधित कोई समस्या है तो स्विमिंग पूल के पानी के परेशानी हो सकती है। ऐसे में साइकिलिंग करना ज्यादा लाभकारी होता है।

साइकिल चलाने के फायदे और नुकसान

साइकिल चलाना हार्ट के लिए ज्यादा अच्छी एक्सरसाइज नहीं मानी जाती है। यदि आप अपने दिल को मजबूत करना चाहते हैं तो कार्डियो एक्सरसाइज के लिए साइकिल के बजाय किसी अन्य वर्कआउट पर ध्यान देना चाहिए।

तैराकी बनाम साइकिलिंग

वजन कम करने के हिसाब से देखा जाए तो तैराकी और साइकिल चलाना दोनों ही कैलोरी बर्न करने वाली वर्कआउट है। रिसर्च के मुताबिक, 1 घंटे की तैराकी साइकिल चलाने के मुकाबले अधिक कैलोरी बर्न करती है, क्योंकि इसमें मांसपेशियों के कई समूहों का यूज किया जा रहा है। तैराकी एक प्रॉपर शरीर की कसरत है, लेकिन साइकिल चलाना मुख्य रूप से निचले शरीर पर फोकस है।

ये भी पढ़ें- New Study: इन 4 आदतों को बदल डालिए, बढ़ सकते हैं जिंदगी के लगभग 5.5 साल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो