whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दांतों में जमी पीली परत निकाल देंगे ये 5 फूड्स, मोतियों जैसे चमकेंगे दांत

Teeth Whitening Foods: दांतों से भोजन को तोड़ने में मदद मिलती है। अगर आपके दांत कमजोर हैं तो खाने में दिक्कत हो सकती है। अगर भोजन सही से मिलता नहीं है तो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। दांतों की देखभाल के लिए कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करें। 
03:59 PM Jul 08, 2024 IST | Deepti Sharma
दांतों में जमी पीली परत निकाल देंगे ये 5 फूड्स  मोतियों जैसे चमकेंगे दांत
Image Credit: Freepik

Teeth Whitening Foods: दांतों और मसूड़ों का हेल्दी होना कई मायनों में हेल्दी लाइफ की निशानी है। अगर दांत और मसूड़े कमजोर होंगे तो हमें खाना खाने में दिक्कत होगी। इससे शरीर को भोजन से पोषक तत्व अच्छे से नहीं मिल पाते हैं।

Advertisement

दांत अगर खराब दिखे या पीले दिख रहे हैं तो इससे आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर पड़ता है। ज्यादातर लोग दांतों की समस्याओं से जूझते हैं, लेकिन दांतों और मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए कई विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है।

बता दें कि दांतों पर बैक्टीरिया हमला तभी करते हैं, जब हमारे शरीर में किसी चीज की कमी होती है। इससे दांतों में सड़न, दर्द, सूजन आना, पीलापन जैसी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए अपनी डाइट में इन फूड को शामिल करें..

Advertisement

फूलगोभी

यह उन सब्जियों में से एक है, जिसे खूब चबाना पड़ता है, लेकिन यह दांतों के लिए अच्छी मानी जाती है। भोजन को पचाने में जितना ज्यादा समय लगेगा, उतनी ज्यादा लार बनेगी। लार आपके दांतों को चमकदार बनाए रखने के लिए नेचुरल क्लींजर है।

स्ट्रॉबेरी

यह फल भले ही गहरे रंग का हो, लेकिन इसमें मौजूद मैलिक एसिड नामक एंजाइम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो नेचुरल रूप से दांतों को सफेद बनाता है।

Advertisement

पनीर

पनीर, दही और दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट में लैक्टिक एसिड और इनेमल को मजबूत बनाने वाला मिनरल कैल्शियम होता है, जो दांतों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें सफेद भी करता है। पनीर चबाने से लार ज्यादा बनती है, जो दांतों पर लगे दाग फूड पार्टिकल्स को धो देती है।

सेब

इस फल को खाने के लिए खूब चबाना पड़ता है और यह मुंह के लिए एक अच्छी, सफाई वाली एक्सरसाइज है। नेचुरल स्क्रबिंग प्रोसेस दांतों से कणों को धोता है और उन्हें सफेद रखता है।

अजवाइन

रेशेदार फल और सब्जियां न केवल कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, बल्कि चबाने से दांतों को सफेद और मसूड़ों के टिश्यू को स्वस्थ भी रखते हैं। अजवाइन ऐसा ही एक सब्जी वाला मसाला है।

ये भी पढ़ें- हरियाली तीज पर खूबसूरत लुक के लिए अपनाएं ये आसान से मेकअप टिप्स

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो