खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दांतों पर जमा पीलापन जड़ से साफ कर देंगे ये 7 नुस्खे, तुरंत दिखेगा असर

Teeth Whitening Home Remedies: कभी-कभी पीले दांत आपकी शोभा बिगाड़ देते हैं, ऐसे में कई प्रोडक्ट यूज करने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है। इसके लिए अपनाएं कुछ असरदार नुस्खे।
07:21 PM May 12, 2024 IST | Deepti Sharma
दांत सफेद करने के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Teeth Whitening Home Remedies: भला मुस्कुराता हुआ चेहरा किसे पसंद नहीं होता। लेकिन अगर मुस्कुराते हुए आपके सफेद मोती जैसे दांत न देखकर पीले दांत दिखे तो चेहरे की न सिर्फ रौनक चली जाती है बल्कि दूसरों के सामने शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।

Advertisement

कई बार लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से न सिर्फ आपके दांत कमजोर होने लगते हैं बल्कि कई तरह की समस्याएं आती हैं।

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें यूज करके आप अपने दांत मोती से चमका सकते हैं। पीले दांतों की समस्याओं की वजह काला पड़ना, फूड्स, स्मोकिंग या दांतों की केयर करने में लापरवाही हो सकती है। ये हैं कुछ घरेलू उपाय हैं जो पीले दांतों को सफेद और हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं..

नमक और सरसों का तेल

एक छोटी सी मात्रा में सरसों का तेल में नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार दांतों को इससे मसाज करें। यह पीलापन को कम करने और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

Advertisement

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को थोड़ा सा पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दांतों पर मसाज करें। यह दांतों के पीलापन को हटाने में मदद कर सकता है।

नींबू

नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर दांतों को मसाज करें। इससे दांत साफ होते हैं और पीलापन भी कम होता है।

तुलसी

तुलसी की पत्तियों को पीसकर बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं। यह दांतों के पीलापन को कम करता है और मुंह की बदबू को भी दूर करता है।

हल्दी और नमक

हल्दी और नमक को मिलाकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों का कीटाणुओं से बचाव होता है और पीलापन कम होता है।

नारियल तेल

नारियल तेल को मुंह में  घुमाएं और इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। यह दांतों को मजबूती देता है और पीलापन को कम करता है।

प्याज का रस

प्याज का रस दांतों पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद पानी से वॉश करें। यह दांतों को मजबूत बनाता है और पीलापन को कम करता है। अगर यह समस्या ज्यादा गंभीर है, तो आपको डेंटिस्ट से मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें-  Lunch Box Recipes: झटपट घर पर ही बनाएं वेजिटेबल चीला, जानें रेसिपी
Advertisement
Tags :
Home remedieslifestyle newsTeeth Whiteningteeth whitening home remedy
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement