whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Turmeric Benefits: कई बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी, इन 5 तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल

Turmeric Benefits: हल्दी हर किसी के रसोई में मसाले के रूप में मौजूद होती है, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है। हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक गुण आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं।  
04:19 PM Oct 21, 2024 IST | News24 हिंदी
turmeric benefits  कई बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी  इन 5 तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल
इन 5 तरीकों से करें हल्दी का सेवन

Turmeric Benefits: आपकी रसोई में मौजूद हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, सोडियम, एनर्जी, प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन-सी और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाती है। अगर आप हल्दी को अपनी डाइट में हर रोज शामिल करने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए दवाई के तरह काम कर सकता है और आप नेचुरली हेल्दी रह सकते हैं। आइए जानते हैं हल्दी को आप किन-किन तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

इन तरीकों से करें हल्दी का सेवन

हल्दी और पानी- हर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गरम पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। साथ ही इसका एंटीबायोटिक गुण आपको कई बीमारियों से दूर रखेगा।

ये भी पढ़ें- Menopause किस समय दे सकता है महिलाओं में गंभीर समस्या का इशारा

Advertisement

हल्दी और घी- सर्दियों में हल्दी और घी आपके शरीर को गर्म रखने में काफी मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए आप थोड़ा सा घी लें इसमें हल्दी डालकर उसे गर्म करें और इस मिश्रण को रोटी या पराठे में लगाकर इसका सेवन करें।

Advertisement

हल्दी वाली चाय- हल्दी वाली चाय बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में हल्दी डालकर उबाल लें, इसके बाद इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें।

खाने में करें हल्दी का इस्तेमाल- कई लोगों को हल्दी का टेस्ट पसंद नहीं होता है, ऐसे में आप अपने खाने में जैसे दाल, सब्जी, सूप में हल्दी को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी दूध- सर्दियों के मौसम हल्दी वाला दूध आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं, इससे आप सर्दी-जुकाम और शरीर दर्द से आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो