whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फल ही नहीं कुछ सब्जियां भी होती हैं विटामिन-फाइबर से भरपूर, दाम भी कम और फायदों में दम

Vegetables Health Benefits: कई फलों में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है, लेकिन कुछ सब्जियां भी ऐसी हैं, जिनमें विटामिन सी के साथ-साथ फाइबर भी मौजूद रहता है। आइए जान लेते हैं किन सब्जियों में सबसे ज्यादा विटामिन सी और फाइबर भरपूर मिलता है..
06:05 PM Jul 01, 2024 IST | Deepti Sharma
फल ही नहीं कुछ सब्जियां भी होती हैं विटामिन फाइबर से भरपूर  दाम भी कम और फायदों में दम
Image Credit: Freepik

Vegetables Health Benefits: कभी-कभी जानकारी न होने से हम कई बार कुछ भी खा लेते हैं। कौन-सी चीज बॉडी के लिए कितनी जरूरी और कितनी नुकसानदायक, इसका हमें पता ही नहीं होता है। आइए आपको बताते हैं रूटीन में खाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजें, जो हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।

स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी

प्याज विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। अगर आप इसे नहीं खाना चाहते, तो हरी पत्तेदार सब्जियां, वीट ब्रेड, लेटिस, ब्रायन फ्लेक्स और ब्राउन राइस के ऑप्शन पर जा सकते हैं। ये फाइबर्स से भरपूर है और बाउल मूवमेंट में फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी पाने के लिए आप टमाटर, स्वीट लाइम, बेल पीपर्स, कैबेज और दूसरे सिट्रस फ्रूट्स भी ट्राई कर सकते हैं।

कैंसर से बचाता है जिमीकंद

जिमीकंद में बहुत ज्यादा स्टार्च होता है। इसलिए इसकी बदली आप आलू खाएं। जिमीकंद, आलू और अरबी में स्टार्च व कैलरीज बराबर पाई जाती है। अगर वोमिटिंग की प्रॉब्लम होने पर जिमीकंद खाना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर होने से भी आपको बचाते हैं, जो अरबी और आलू में पॉसिबल नहीं है।

पालक में फाइबर और पोटैशियम

पालक से आपको फाइबर और पोटैशियम बहुत ज्यादा मिलता है और ये काफी सस्ती भी होती है। हालांकि, इसे रिप्लेस करना बेहद मुश्किल है, लेकिन आप इसकी जगह फूल गोभी, लौकी और परवल के ऑप्शन पर जा सकते हैं। पालक की तरह ही इनमें भरपूर फाइबर्स पाए जाते हैं।

सारी सब्जियां महंगी नहीं होती हैं 

फ्रूट्स से ही न्यूट्रिशन मिले, ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसी तमाम सब्जियां हैं, जो सस्ती हैं और आपको जरूरी न्यूट्रिशंस दे सकती हैं। इसलिए फलों पर नहीं सब्जियों पर भी अपना फोकस रखें।

ये भी पढ़ें-  RO का पानी पीने लायक है या नहीं? WHO ने तय किए TDS के पैरामीटर; ऐसे जानें शुद्धता का लेवल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो