whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फलों को धुलने भर से नहीं दूर हो जाता 'जहर'! फिर क्या है केमिकल्स से बचने का तरीका?

Harmful Effects of Pesticide: अक्सर हम लोग फलों को धो कर खाते हैं। लेकिन फलों को मात्र पानी से धोना काफी नहीं है। इन्हें उगाने के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है जिसका असर सिर्फ पानी से धोने से नहीं जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कीटनाशक हटाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है।
10:54 AM Aug 12, 2024 IST | Sonali Pant
फलों को धुलने भर से नहीं दूर हो जाता  जहर   फिर क्या है केमिकल्स से बचने का तरीका
How to remove pesticide from fruit

Harmful Effects of Pesticide: फल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि। इन्हें हर रोज खाने से आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। अक्सर हम लोग फलों को खाने से पहले पानी से धोते हैं ताकि उसमें जो भी केमिकल मौजूद हो वो निकल जाए। लेकिन क्या आपको पता है ये फलों को साफ करने का गलत तरीका है। इससे आपकी जान भी जा सकती है। जी हां, सही पढ़ा आपने। इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। आइए जानते हैं क्या कहती है रिपोर्ट।

वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

अमेरिकन केमिकल सोसायटी के जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, फलों में कीटनाशक का इस्तेमाल इस हद तक किया जाता है कि केमिकल का असर न केवल बाहर के छिलके में बल्कि फल के खाने वाले हिस्से के शुरुआती परत में भी होता है।

इस बात का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने रमन इमेजिंग तकनीक का इस्तेमाल कर सेब का अध्ययन किया। जिसमें उन्होंने पाया कि कीटनाशकों ने सेब के छिलके को ही नहीं बल्कि गूदे की परत को भी प्रभावित किया है।

ये भी पढ़ें- Honey Purity Test: शहद नकली है या असली? मिनटों में 3 Tricks से करें पता!

केमिकल को हटाने का सही तरीका

कई लोग फलों से कीटनाशक हटाने के लिए नमक का पानी और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे पूरी तरह से केमिकल नहीं हटते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, फलों में मौजूद कीटनाशक को हटाने का सबसे बेस्ट तरीका इसे छीलकर खाना है। इससे फल के एपिडर्मिस और एपिडर्मल हिस्से से कीटनाशक का असर कम हो जाता है। जिससे आज कई हद तक केमिकल का सेवन करने से बच सकते हैं।

Fruit peeling

कीटनाशक है हानिकारक

फलों में मौजूद कीटनाशक से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन केमिकल्स का अधिक इस्तेमाल होने पर आपको कई गंभीर बीमारी हो सकती है जैसे कैंसर और लिवर डैमेज। इसके अलावा आपको उल्टी, दस्त, पेट में ऐंठन, चक्कर आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- भूलकर भी न रखें फ्रिज में ये 10 चीजें, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो