खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Washroom Cleaning Tips: बिना घिसे और रगड़े मिनटों में साफ करें टॉयलेट सीट, जानें तरीका

Washroom Cleaning Tips: कितना भी रगड़ लो, टॉयलेट सीट से पीलापन दूर करने में नानी याद आ ही जाती है। ये दाग इतने गहरे होते हैं कि महंगे-महंगे टॉयलेट क्लीनर और तेजाब भी फेल हो जाते हैं। हम आपको टॉयलेट सीट चमकाने का  एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जो किफायती भी और सबसे बड़ी बात, आपको इसमें घंटों तक ब्रश घिसने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
01:25 PM Sep 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
Washroom Cleaning Tips
Advertisement

Washroom Cleaning Tips: टॉयलेट सीट को सफेद-चमकदार रखना बड़ा ही कठिन काम होता है। इन पर जमे जिद्दी पीले दाग इतने गहरे होते हैं कि रगड़-रगड़कर हाथों में दर्द हो जाता है, मगर साफ नहीं होते हैं। अगर गलती से 1 हफ्ते आपने टॉयलेट सीट को साफ नहीं किया, तो यह इतना गंदा हो जाता है कि यूज भी नहीं किया जाता है। टॉयलेट या टॉयलेट सीट बाथरूम की ऐसी जगहें हैं जिनका साफ-सुथरा और कीटाणुरहित रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि यहां से बीमारियां फैल सकती हैं। हम आपके साथ टॉयलेट सीट को चमकाने का एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिसमें आपको न तो ज्यादा मेहनत करनी होगी, न ब्रश से रगड़ना होगा और न ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। बस बाजार से यह सफेद चीज खरीदकर ले आएं और फिर देखें कमाल।

Advertisement

इस सफेद चीज की मदद से चमकाएं टॉयलेट

टॉयलेट सीट को चमकाने के लिए आपको सिट्रिक एसिड की जरूरत होगी। सिट्रिक एसिड आपको बड़ी आसानी से अपने घर के आसपास के किराना स्टोर पर मिल जाएगा। इसका प्राइस 40-50 रुपए से शुरू होता है। आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- रोज खाली पेट 1 नारियल पानी पीने से दूर होंगी 5 समस्याएं

कैसे करना है इसका इस्तेमाल?

इसके लिए आपको सबसे पहले एक पैन में थोड़ा पानी गर्म करना होगा। ध्यान रहे, पानी को सिर्फ थोड़ा गर्म करना है, इसे उबालना नहीं है। ज्यादा गर्म पानी टॉयलेट सीट को क्रैक कर सकता है। अब इस पानी को आपको टॉयलेट में डालना है, मगर फ्लश नहीं करना, सिर्फ पानी डाल दें और ऊपर से 2 चम्मच सिट्रिक एसिड पाउडर को अच्छे से छिड़क दें। अब कुछ देर, लगभग 5 से 7 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। इस समय पर सिट्रिक एसिड अपना काम कर रहा होगा, धीरे-धीरे पीले दाग अपने आप सीट को छोड़कर नीचे उतरने लगेगा।

Advertisement

Washroom Cleaning Tips

आगे का स्टेप

अब अगर आप चाहें तो एकबार हल्का सा ब्रश ज्यादा क्लीनिंग के लिए मार सकते हैं नहीं तो बिना ब्रश के भी सिर्फ फ्लश कर देने से ही सीट एकदम साफ और सफेद हो जाएगी। सिट्रिक एसिड के एक्टिव पार्टिकल्स जिद्दी दागों को साफ करने में एक्सपर्ट हैं। यहीं नहीं, सिट्रिक एसिड न सिर्फ टॉयलेट सीट को चमकाएगा बल्कि इससे सीट पर मौजूद जर्म्स और बैक्टीरिया भी साफ हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या आप भी पीरियड में लेती हैं ये दवा? लीवर को पहुंचा रही नुकसान; सरकार ने जारी की चेतावनी 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Cleaningcleaning tipsHome Tipslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement