whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

वॉटर पार्क जाते समय बरतें 5 सावधानियां, वरना हो सकता है स्किन इंफेक्शन

Water Park Safety Tips: भयंकर गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग वॉटर पार्क जाना पसंद करते हैं. लेकिन इस मौज मस्ती के बीच कुछ जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए। ताकि मस्ती का मजा किरकिरा न हो जाए। 
12:11 PM May 14, 2024 IST | Deepti Sharma
वॉटर पार्क जाते समय बरतें 5 सावधानियां  वरना हो सकता है स्किन इंफेक्शन
वॉटर पार्क सेफ्टी टिप्स Image Credit: Freepik

Water Park Safety Tips: मई का महीना, चिलचिलाती धूप और अब बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों से लेकर बड़े भी फन, मस्ती करने में रहते हैं और ऐसे में वॉटर पार्क से शानदार जगह तो ही नहीं सकती है, लेकिन ठहरिए, क्या आपको पता है कि वॉटर पार्क में मौजूद पानी में बैक्टीरिया हो सकते हैं।

ऐसे जर्म्स के भी चांस होते हैं जो सीधे ब्रेन तक पहुंच कर उसे डैमेज करते हैं। कई वॉटर पार्क में काफी भीड़-भाड़ रहती है। एक तो वॉटर पार्क चलाने वाले भीड़ को देखकर खुश रहते हैं कि उनकी अच्छी आमदनी होने वाली है, लेकिन इससे लोगों की हेल्थ पर काफी नुकसान होता है। आइए जानें वॉटर पार्क जाते समय क्या-क्या सावधानी रखें..

छोटे बच्चों का रखें ध्यान 

Child Water Park Images - Free Download on Freepik

वाटर पार्क में बच्चे खूब मस्ती करते हैं, लेकिन आपको इस दौरान उनका खास ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चों को अपने साथ ही रखें और समय-समय पर उन्हें कुछ न कुछ खिलाते-पिलाते रहें। ताकि एनर्जी बनी रहे और डिहाइड्रेशन के शिकार न हो।

सनस्क्रीन का यूज 

सनस्क्रीन का यूज

वाटर पार्क में स्विमिंग पूल से लेकर ज्यादातर वाटर की एक्टिविटीज बाहर होती हैं, तो ऐसे में जितने भी घंटे आप वाटर पार्क में रहते हैं, उतना ही धूप में रहते हैं। इससे स्किन टैनिंग या फिर सनबर्न हो सकता है। इसलिए वाटर पार्क जाने से पहले सनस्क्रीन का यूज करें।

भूखे न रहें 

Hunger Images - Free Download on Freepik

वाटर पार्क में फैमिली या दोस्तों के साथ मौज मस्ती के बीच अपने खानपान का भी ध्यान रखें। घर से बिना खाए-पिए न जाएं। इसके साथ ही वाटर पार्क में भी कुछ न कुछ खाते पीते रहें।

ज्यादा खाना भी न खाएं 

वाटर पार्क में कई ऐसी राइड्स हैं, जिनमें चक्कर भी आते हैं, इसके साथ ही अगर पेट भर कर खाना खाकर जाते हैं तो आपको वोमिटिंग भी हो सकती हैं। ऐसे में लाइट ही खाकर वाटर पार्क जाएं।

दूसरे की चीजें यूज न करें

मौज मस्ती के दौरान आप किसी की कोई भी ऐसी चीज इस्तेमाल करने से बचें, जैसे- तौलिया, कपड़े या ब्यूटी प्रोडक्ट किसी और की इस्तेमाल करने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है।

वॉटर पार्क के साइड इफेक्ट्स

जब गर्मी ज्यादा पड़ती है, तब फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। वाटर पार्क में नहाने के दौरान फंगल इंफेक्शन के बढ़ने का रिस्क होता है। अंडरआर्म, थाइज, ब्रेस्ट के नीचे, पैर की उंगलियों में फंगल इंफेक्शन ज्यादा होता है। इसलिए जब भी वाटर पार्क में नहाने जाएं तो सावधानियां बरतें।

ये भी पढ़ें-  Weight Loss करने के लिए स्विमिंग या साइकिलिंग

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो