whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

7 दिन तक लगातार खाएं 2 चुटकी हल्दी, फिर देखें कमाल

Weight Loss Tips: हल्दी एक गुणकारी मसाला है जो हमें कई स्वास्थ्य लाभ देता है। हल्दी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने या फिर किसी प्रकार के संक्रमण को दूर करने में किया जाता है। अगर आप वेटलॉस करना चाहते हैं तो ऐसे करें हल्दी का प्रयोग।
08:17 PM Aug 29, 2024 IST | News24 हिंदी
7 दिन तक लगातार खाएं 2 चुटकी हल्दी  फिर देखें कमाल
Weight loss By Turmeric

Weight Loss Tips: हल्दी ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में होता है। यह खाने का स्वाद और रंग दोनों बढ़ाती है। हल्दी सेहत के लिए भी लाभदायक है। इसमें कई पोषक तत्व और औषधीय गुण मौजूद हैं, जो हमें बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। हल्दी वजन घटाने में भी मदद करती है, बस इन 3 तरीकों से कर लें सेवन।

ऐसे करें हल्दी से वेटलॉस

हल्दी-शहद

वेटलॉस के लिए हल्दी और शहद का मिक्सचर बनाएं। इस मिक्सचर को गर्म पानी के साथ रोज सुबह खाली पेट पिएं। अगर हल्दी पाउडर की जगह कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करेंगे, तो ज्यादा असर दिखेगा।

ये भी पढ़ें- Processed Foods भी है सेहत के लिए वरदान! डाइटिशियन ने गिनवाए फायदे 

हल्दी और दालचीनी

दालचीनी और हल्दी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आपको एक पैन में पानी उबालना होगा, इसके बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा इंच दालचीनी का टुकड़ा डालकर इसे डालना है। अब इसे अच्छे से उबालकर पका लें। कप में निकालकर हल्का ठंडा होने के बाद पिएं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध पीने से भी वेटलॉस में मदद मिलेगी। हल्दी वाला दूध न सिर्फ वेट लॉस करेगा, बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाएगा। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं, या फिर कच्ची हल्दी हो तो थोड़ी सी हल्दी को घिसकर दूध में डालकर पकाएं और पिएं।

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips

कब करें सेवन?

हालांकि, वेटलॉस ड्रिंक कभी भी पी सकते हैं, लेकिन खाली पेट सुबह इन चीजों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इस समय इन्हें पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी। अगर लगातार इन ड्रिंक्स का सेवन करेंगे तो 7-8 दिनों में ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

रोज हल्दी खाने से शरीर को और भी कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, जैसे:

  • हल्दी के सेवन से कैंसर की रोकथाम होती है।
  • स्किन की रंगत सुधारने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हल्दी एक इम्यूनिटी बूस्टर औषधि है, रोजाना इसे खाने से शरीर स्वस्थ रहेगा।
  • हल्दी चोट को भी भरने का काम करती है, इससे तुरंत खून रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें- भैंस का दूध पियोगे तो मोटी हो जाएगी बुद्धि, क्या सच में इतना खराब है भैंस का दूध? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो