whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

Weight Loss: वेट लॉस के लिए लोग अलग-अलग प्रकार की डाइट फॉलो करते हैं। खूब एक्सरसाइज करते हैं और जिम जाते हैं। वेट लॉस के लिए 30:30 टेक्नीक का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है। जानिए इस टेक्नीक के बारे में सब कुछ।
09:34 AM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
वजन घटाने का 30 30 फार्मूला क्या  जानें इसके फायदे और नुकसान
Weight loss 30:30 rule

Weight Loss: वेट लॉस करना एक कठिन प्रक्रिया है। वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है, मगर घटाने में नानी याद आ जाती है। वेट लॉस टेक्नीक में 30:30 वेट लॉस मेथड भी काफी ट्रेंडिंग है। इस मेथड से भी तेजी से वजन घटाया जा सकता है, मगर कैसे? चलिए जानते हैं 30:30 वेट लॉस मेथड क्या है। इस मेथड के क्या फायदे हैं और कोई नुकसान भी है क्या?

Advertisement

30:30 वेट लॉस मेथड क्या है?

30:30 वेट लॉस वाला यह रूल सुबह उठते ही शुरू हो जाता है, इसमें 30:30 ग्राम खाना और 30:30 मिनट की एक्सरसाइज शामिल है। इसमें आपको खाना भी उठने के 30 मिनट के अंदर खाना होता है।

ये भी पढ़ें- पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना? जानें 3 चौकाने वाले कारण

Advertisement

कैसे फॉलो की जाती है यह डाइट?

इस डाइट प्लान के लिए आपको 30 मिनट वाले रूल्स फॉलो करने होते हैं। जैसे:

  • सुबह उठते ही पहले 30 मिनट के अंदर 30 ग्राम प्रोटीन युक्त भोजन खाना होगा।
  • इसके बाद 30 मिनट तक लगातार आपको हैवी एक्सरसाइज करनी होगी।

weight lose

Advertisement

इस मेथड के नियम

इस मेथड का मकसद कैलोरी कम करना ही होता है। इस टेक्नीक के हिसाब से आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होते हैं। जैसे:

  • 30:30 टेक्नीक में आपको अपनी मनपसंद चीजों को खाने से परहेज करना होता है।
  • इस मेथड में आपको रोजाना की अपनी डाइट से 30-30% कैलोरी कम करनी होती है।

30:30 मेथड के फायदे

हालांकि, यह मेथड सबके लिए फायदेमंद है या नहीं, इसको लेकर कोई रिसर्च नहीं हुई है। बहुत से लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी रही है। एक्सपर्ट्स के अनुसार 30 मिनट का लंबा एक्सरसाइज इसके लिए फायदेमंद नहीं है। वेट लॉस के लिए आपको 30 मिनट तक कार्डियो करना होता है, तभी वजन घटाया जा सकता है।

30:30 मेथड के नुकसान

एक्सपर्ट के मुताबिक 30:30 मेथड के कोई नुकसान नहीं है, मगर सभी के लिए यह पैटर्न फॉलो करना आसान नहीं है। इसमें 30 ग्राम प्रोटीन युक्त नाश्ता करने का रूल है लेकिन कुछ लोगों को सुबह के समय कम भूख लगती है, तो उन्हें यह कोई लाभ नहीं देगा। कई लोगों को सुबह के समय एक्सरसाइज करना पसंद नहीं होता है, इसलिए उनके लिए भी यह मेथड सफल नहीं है।

सलाह

यदि आप भी इस डाइट को शुरू करने का इरादा बना रहे हैं, तो पहले किसी डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह ले लें। उनके अनुसार ही आप अपनी डाइट में परिवर्तन करें तथा इस मेथड को फॉलो करना शुरू कर दें।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो