होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

Weight Loss: वेट लॉस के लिए लोग अलग-अलग प्रकार की डाइट फॉलो करते हैं। खूब एक्सरसाइज करते हैं और जिम जाते हैं। वेट लॉस के लिए 30:30 टेक्नीक का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है। जानिए इस टेक्नीक के बारे में सब कुछ।
09:34 AM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
Weight loss 30:30 rule
Advertisement

Weight Loss: वेट लॉस करना एक कठिन प्रक्रिया है। वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है, मगर घटाने में नानी याद आ जाती है। वेट लॉस टेक्नीक में 30:30 वेट लॉस मेथड भी काफी ट्रेंडिंग है। इस मेथड से भी तेजी से वजन घटाया जा सकता है, मगर कैसे? चलिए जानते हैं 30:30 वेट लॉस मेथड क्या है। इस मेथड के क्या फायदे हैं और कोई नुकसान भी है क्या?

Advertisement

30:30 वेट लॉस मेथड क्या है?

30:30 वेट लॉस वाला यह रूल सुबह उठते ही शुरू हो जाता है, इसमें 30:30 ग्राम खाना और 30:30 मिनट की एक्सरसाइज शामिल है। इसमें आपको खाना भी उठने के 30 मिनट के अंदर खाना होता है।

ये भी पढ़ें- पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना? जानें 3 चौकाने वाले कारण

कैसे फॉलो की जाती है यह डाइट?

इस डाइट प्लान के लिए आपको 30 मिनट वाले रूल्स फॉलो करने होते हैं। जैसे:

Advertisement

इस मेथड के नियम

इस मेथड का मकसद कैलोरी कम करना ही होता है। इस टेक्नीक के हिसाब से आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होते हैं। जैसे:

30:30 मेथड के फायदे

हालांकि, यह मेथड सबके लिए फायदेमंद है या नहीं, इसको लेकर कोई रिसर्च नहीं हुई है। बहुत से लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी रही है। एक्सपर्ट्स के अनुसार 30 मिनट का लंबा एक्सरसाइज इसके लिए फायदेमंद नहीं है। वेट लॉस के लिए आपको 30 मिनट तक कार्डियो करना होता है, तभी वजन घटाया जा सकता है।

30:30 मेथड के नुकसान

एक्सपर्ट के मुताबिक 30:30 मेथड के कोई नुकसान नहीं है, मगर सभी के लिए यह पैटर्न फॉलो करना आसान नहीं है। इसमें 30 ग्राम प्रोटीन युक्त नाश्ता करने का रूल है लेकिन कुछ लोगों को सुबह के समय कम भूख लगती है, तो उन्हें यह कोई लाभ नहीं देगा। कई लोगों को सुबह के समय एक्सरसाइज करना पसंद नहीं होता है, इसलिए उनके लिए भी यह मेथड सफल नहीं है।

सलाह

यदि आप भी इस डाइट को शुरू करने का इरादा बना रहे हैं, तो पहले किसी डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह ले लें। उनके अनुसार ही आप अपनी डाइट में परिवर्तन करें तथा इस मेथड को फॉलो करना शुरू कर दें।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Easy Weight Loss Tipshow to lose weightlifestyle news in hinditips to lose weight
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो