whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

3 तरीकों से छूमंतर होगी पेट की चर्बी, बस खाने के बाद करें ये काम

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी कम करना सबसे मुश्किल काम होता है। वेट लॉस के लिए खाना छोड़ सकते हैं, लेकिन लटकी तोंद दूर करने के लिए शारीरिक व्यायाम करना बहुत जरूरी है। यहां जानिए फ्लैट टमी पाने का सिंपल तरीका।
04:20 PM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
3 तरीकों से छूमंतर होगी पेट की चर्बी  बस खाने के बाद करें ये काम
weight lose

Weight Loss Tips: वेट लॉस करना एक मुश्किल प्रक्रिया है, मगर उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है पेट की तोंद को कम करना। लटकी तोंद ऐसी फैट से बनी चर्बी है जो आसानी से फैलती है, लेकिन कम होने में दोगुना समय लेती है। हालांकि, इससे दूर करना इतना मुश्किल भी नहीं होता है, इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव करने होंगे। एक रिसर्च में पैदल चलने से फ्लैट टमी पाने का शोध सही साबित हुआ है। वैसे तो पैदल चलना फायदेमंद ही होता है, मगर इससे कैसे पेट कम किया जा सकता है, चलिए, इस बारे में जानते हैं।

Advertisement

रिसर्च में क्या मिला?

रिसर्च के अनुसार, दिन के और रात के खाने के तुरंत बाद ही टहलने से लगभग 3 किलो वजन घटाया जा सकता है। आपको ऐसा लगातार 1 महीने तक करना होगा। यह रिसर्च नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन ने की है, जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर खाना खाने के बाद आप 30 मिनट तक रोजाना 30 दिनों तक तेज रफ्तार में वॉक करते हैं तो पेट घटाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- दूध सेहत के लिए फायदेमंद पर किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Advertisement

रोजाना वॉक करने से क्या होगा?

दरअसल, खाना खाने के बाद इस तरीके से वॉक करने से भोजन से निकलने वाला इंसुलिन ब्लड में जल्दी नहीं घुल पाता है। इंसुलिन की मात्रा कम होने से वजन कम होता है। इस आधार पर ही रिसर्च को ठोस और कारगर बताया जा रहा है।

खाने के बाद वॉक करने के 3 उपाय

फोन कॉल

Advertisement

अगर आप वॉक करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो सबसे बढ़िया ऑप्शन है अपने किसी दोस्त को कॉल लगाएं। अपने दोस्त से कॉल पर बात करते हुए आप आराम से 30 मिनट तक टहल सकते हैं।

पॉवर वॉक प्रोसेस

पॉवर वॉक में आपको सबसे पहले वार्म अप वॉक करनी होती है, यानी मध्यम गति वाली वॉक। 10 मिनट बाद अपनी स्पीड को बढ़ाएं, फिर कुछ देर बाद अपनी स्पीड को थोड़ा और बढ़ाएं। इस वॉकिंग प्रोसेस में आप बीच में अपनी स्पीड को धीमा करके वापस स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

एक दिन में तीन बार वॉक करें

दिन में तीन छोटी वॉक से भी पेट की चर्बी कम हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप दिन में हर मील के बाद 15 मिनट तक वॉक करते हैं, तो ऐसे में आप एक दिन में 30 के बजाय 45 मिनट की वॉक पूरी कर लेंगे। 45 मिनट की वॉक पेट की चर्बी कम करेगा, डायबिटीज में भी फायदा होगा और इसके साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा।

ये भी पढ़ें- घुटनों के दर्द से रामबाण साबित होगा ये घरेलू नुस्खा, कुछ दिनों में ही नजर आएका फर्क

Open in App
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो