whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Weight Loss: वजन कम करना है? तो अपनाएं डाइटिशियन के ये 3 आसान टिप्स

Weight Loss: वजन कम करना सबसे कठिन कामों में से एक है, लेकिन इन टिप्स के साथ आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।डाइटिशियन द्वारा बताई गई ये 3 सिंपल टिप्स आसान और सबके लिए कारगर हैं।
02:54 PM Sep 19, 2024 IST | Namrata Mohanty
weight loss  वजन कम करना है  तो अपनाएं डाइटिशियन के ये 3 आसान टिप्स
weight lose Tips

Weight Loss: वजन घटाना आसान काम नहीं है। वेट लॉस उतनी ही मुश्किल प्रक्रिया है जितना कि आपको एक्सरसाइज करने के लिए आलस को दूर करने में आता है। हालांकि, आपने वेट लॉस के लिए कई सारी वीडियोज और ब्लॉग्स देखे होंगे, जहां कोई आपको कीटो के बारे में बताएगा तो कोई एक्सरसाइज बताएगा। हम आपको ऐसे तीन सबसे सरल उपाय बता रहे हैं, जिसे खुद एक वेल नोन डाइटिशियन ने सुझाया है। चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

Advertisement

वेट लॉस के तीन आसान टिप्स

अवॉइड पैकेट आइटम्स

डाइटिशियन के अनुसार, अगर वेट लॉस करना है तो सबसे पहले आपको पैकेट बंद चीजों का परहेज करना होगा। चिप्स, बिस्किट या पैक्ड और फ्रोजन फूड्स, इन सभी फूड आइटम्स को खाना तुरंत बंद कर दें। ऐसे फूड आइटम्स आपके वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। पैक्ड फूड्स के अलावा हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं।

दिन में सिर्फ 3 मील

वेट लॉस के लिए सबसे जरूरी है खाना, लेकिन संभलकर खाना। अगर आपको वजन घटाना है तो आपको दिन में सिर्फ 3 बार ही खाना खाना होता है। इसमें सबसे जरूरी है ब्रेकफास्ट करना, ब्रेकफास्ट को आप बिल्कुल भी स्किप नहीं कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट में आपको सबसे ज्यादा प्रोटीन लेना होगा जो आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करेगा। आपको तीनों मील्स पोर्शन के हिसाब से खानी होगी। जैसे एक प्लेट में 1 कटोरी दाल, 1 कटोरी चावल और सब्जी, साथ में सलाद। आपको रोजाना उसी हिसाब से खाना खाना है और दूसरी बार खाना नहीं खाना है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- वजन घटाएंगे ये 7 सुपरफूड, सूजन भी होगी कम! जानें कैसे करें इस्तेमाल?

हाइड्रेशन

वेट लॉस में पानी की भूमिका अहम रहती है। अगर आप पानी नहीं पिएंगे तो टॉक्सिन्स शरीर से नहीं निकल पाएंगे। शरीर से बैड टॉक्सिन्स फ्लश आउट होना जरूरी है। पानी से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है, इसलिए दिन में 4 लीटर तक पानी जरूर पिएं। इसके अलावा पर्याप्त नींद भी वेट लॉस के लिए जरूरी है।

Advertisement

वेट लॉस के लिए क्या खाएं?

  • वेट लॉस  के लिए फाइबर युक्त चीजें खाएं।
  • नाश्ते में लो फैट दही, इडली या पोहा फायदेमंद रहेगा।
  • कॉफी और चाय की जगह एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।
  • एक दिन में किसी भी चार सब्जियों का रोज सेवन करें और कोई भी 2 फल खाएं।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो