whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Healthy Home Tips : किन वजहों घर में आ जाते हैं कॉकरोच, कैसे पाएं छुटकारा? जानें सब कुछ

कॉकरोच एक ऐसा कीट है जो मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी सर्वाइव कर जाता है। लेकिन, अगर ये आपके घर को अपना घर बना लें तो आपके लिए स्थिति गंभीर हो सकती है।
06:16 PM Sep 11, 2024 IST | Gaurav Pandey
healthy home tips   किन वजहों घर में आ जाते हैं कॉकरोच  कैसे पाएं छुटकारा  जानें सब कुछ
Representative Image (Pixabay)

What Attracts Cockroaches And How To Get Rid Of Them : कॉकरोच दुनिया के सबसे अनोखे जीवों की टॉप लिस्ट में आता है। इसे खत्म करना जितना मुश्किल है इनसे नुकसान भी उतने ही ज्यादा हैं। कॉकरोच की वजह से हेल्थ और सेफ्टी को लेकर कई खतरे बनते हैं। यह एक ऐसा कीट है जो अपने जीवन का 75 फीसदी हिस्सा आराम करते हुए बिताता है और 32 डिग्री फॉरेनहाइट यानी जीरो डिग्री सेल्सियस तापमान में भी सर्वाइव कर सकता है। इस रिपोर्ट में जानिए वो क्या चीजें हैं जिनकी वजह से कॉकरोच किसी घर को अपना निशाना बनाते हैं और इनसे छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं।

कॉकरोच को क्या-क्या अट्रैक्ट करता है?

  • बच गए खाने से लेकर फर्श पर पड़े खाने के टुकड़ों तक कॉकरोच कुछ भी खा जाते हैं। जानवरों का खाना, ग्रीस की बूंदें और पैंट्री आइटम्स इनके लिए आसान टारगेट होते हैं। घर के उन कोनों में गिरे खाने के टुकड़े भी इन्हें अट्रैक्ट करते हैं जिन तक पहुंच पाना भी इंसान के लिए मुश्किल होता है।

ये भी पढ़ें: क्‍या Unsafe Sex से बढ़ता है Mpox का खतरा? जवां लोगों को न‍िशाना बना रहा वायरस

  • बाकी जानवरों की तरह कॉकरोच के भी सर्वाइव करने के लिए पानी की जरूरत होती है। इसीलिए अक्सर वह ऐसी जगहों पर पाए जाते हैं जहां नमी बनी रहती है। इनमें रसोई, बाथरूम, बेसमेंट, नमी सतह जैसी कोई भी जगह हो सकती है। नमी वाला माहौल कॉकरोच को बहुत पसंद आता है।

  • कॉकरोच को अंधेरे इलाकों में रहना बहुत पसंद होता है। ऐसी जगहों पर वह सेफ महसूस करते हैं। अखबारों के बंडल, कार्डबोर्ड के बॉक्स, अलमारी, फर्श के नीचे छेद जैसी चीजें छिपने के लिए परफेक्ट स्पॉट्स का काम करती हैं। अगर जगह अंधेरे और नमी वाली है तो रिस्क और बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: कोरोना से लेकर बर्ड फ्लू तक… कैसे इंसानों में तेजी से फैल रही हैं जानवरों की बीमारियां?

  • रात में खाना खाने के बाद अगर आप भी बर्तन तुरंत धुलने की जगह सुबह के लिए छोड़ देते हैं या कचरा जमा कर के रखते हैं तो इसका मतलब है कि आप खुद कॉकरोच के इन्विटेशन दे रहे हैं। बता दें कि कॉकरोच प्लेट्स पर बचे खाने की ओर कचरे से भरे ट्रैश कैंस की ओर बहुत आकर्षित होते हैं।

कॉकरोच से कैसे पा सकते हैं छुटकारा?

  • अपने घर को साफ रखें। नियमित साफ-सफाई कॉकरोच से राहत पाने के लिए पहला और बहुत प्रभावी रास्ता है। फर्श को नियमित तौर पर साफ करें। खाने की चीजों को एयरटाइट कंटेनर्स में रखें। रात में खाना खाने के बाद गंदे बर्तन को सुबह साफ करने के लिए न छोड़ें।

ये भी पढ़ें: चीन की जिस लैब से निकला था कोरोना, उसी से लीक हुआ एक और जानलेवा वायरस!

  • कॉकरोच नमी की ओर अट्रैक्ट होते हैं, इसलिए लीक पाइप्स और टंकियों को ठीक करना जरूरी हो जाता है। घर जितना ड्राई रहे उतना बेहतर होता है। बाथरूम, रसोई और बेसमेंट जैसी जगहों में नमी बरकरार न रहने थें। इसके लिए डीह्यूमिडिफायर भी यूज कर सकते हैं।

  • कूड़े को ऐसे कूड़ेदान में ही रखें जिनकी सील टाइट हो। कूड़े को लंबे समय तक घर के अदंर न रखे रहें। नियमित तौर पर कूड़ा-कचरा बाहर फेंकते रहें। लेकिन, इसके बाद भी अगर हालात काबू में नहीं आते तो आप प्रोफेशनल पेस्ट कंट्रोल सर्विस की मदद भी ले सकते हैं।

कॉकरोच के बारे में कुछ अनोखे फैक्ट्स

  • एक कॉकरोच सिर कटने के बाद भी करीब एक सप्ताह तक जिंदा रह सकता है।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉकरोच 40 मिनट तक सांस रोक सकता है।
  • कॉकरोच एक घंटे में तीन मील (करीब 4.82 किमी) की दूरी तय कर सकते हैं।
  • यह माना जाता है कि कॉकरोच की उत्पत्ति 28 करोड़ साल से भी पहले हुई थी।
  • ये अनोखा जीव बिना कुछ खाए-फिए करीब एक महीने तक जिंदा रह सकता है।

ये भी पढ़ें: विदेश में नर्स का यौन उत्पीड़न, बंगाल में करप्शन… संदीप घोष के कितने काले कारनामे?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो