खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नजर हटने पर भी नहीं बिखरेगा उबालते समय दूध! बस अपनाएं ये 5 किचन टिप्स

How To Prevent Milk From Spilling: अक्सर दूध उबालते समय उसके निकलने का डर रहता है। अगर आप दूध उबालने के साथ-साथ अपने छोटे-मोटे काम भी नहीं कर पाते हैं तो इन किचन हैक्स की मदद से इस प्रॉब्लम को कैसे दूर करें, आइए जानें..
02:15 PM Jul 12, 2024 IST | Deepti Sharma
उबलते समय दूध को गिरने से कैसे रोकें
Advertisement
How To Prevent Milk From Spilling: घर के काम करते समय अकसर होने वाली छोटी-मोटी गलती भारी पड़ सकती है। ऐसी ही एक दिक्कत तब होती है, जब दूध को उबालना हो। क्योंकि दूध उबालना आसान तो होता है, लेकिन जरा सी नजर हटी तो दुर्घटना घटी। दूध उबलकर बाहर निकल जाएगा और चूल्हे पर गिर जाएगा।

क्या आपके साथ भी डेली ऐसा होता है? आप अपना फोन चेक करने लगते हैं या इधर उधर होते हैं और इतने में उबल रहा दूध अचानक बाहर निकल जाता है तो किचन हैक्स के बारे में पता करें। अगर आप भी इस प्रॉब्लम को रोज फेस करते हैं तो आज हम आपको किचन हैक्स के बारे में बताते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं..

Advertisement

अपनाएं ये किचन हैक्स 

चम्मच 

जब भी दूध उबालें, उसमें पहले ही एक स्पून डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से दूध उबल कर बाहर नहीं आएगा। क्योंकि इससे दूध से आने वाली भाप को पहले ही निकलने का रास्ता मिल जाता है और दूध बाहर नहीं आता है।

घी या बटर 

Advertisement

जिस बर्तन में आप दूध उबाल रहें हैं, उसमें पहले ही घी या फिर बटर लगा दें। ऐसा करने से घी की चिकनाई के साथ दूध मिल जाता है और उबालने के समय बाहर नहीं आ पाता है। ऐसे में अगर दूध से जरा ध्यान हट भी जाए तो कोई टेंशन वाली बात नहीं है।

लकड़ी का स्पैचुला

जब भी आप दूध उबालने के लिए रखें तो उस बर्तन के ऊपर आर-पार एक लकड़ी की स्पैचुला रखें या फिर रोटी बनाने वाला बेलन भी रख सकते हैं। ऐसा करने से भी दूध बाहर आने की समस्या नहीं होती है।

पानी का इस्तेमाल 

जिस बर्तन में आप दूध उबालने के लिए रख रहे हैं, उसमें पहले ही नीचे थोड़ा-सा पानी डालें। इसके बाद ही दूध डालकर उबालने के लिए रख दें। ऐसा करने से भी दूध बाहर आने की समस्या नहीं होती है।

पानी का छिड़काव

आप कुछ काम में लगे हैं और अचानक दूध में उबाल आ गया है तो फटाफट ऊपर से पानी का छिड़काव कर दें। ऐसा करने से उबाल हल्का होकर कम हो जाता है और बाहर भी नहीं आता है।

ये भी पढ़ें-  Kitchen Hacks: एल्युमिनियम के बर्तन से जिद्दी दाग साफ करने में मददगार हैं 5 टिप्स

Advertisement
Tags :
Kitchen Hackslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement