whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

White Hair Home Remedy: सफेद बालों को मिनटों में करें काला, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

White Hair Home Remedy: सफेद और बेजान बालों के लिए इस्तेमाल करें ये नुस्खा। इसके पहले इस्तेमाल से ही आपके सफेद बाल और आइब्रो, दोनों ही एकदम नेचुरली काले दिखने लगेंगे।
03:34 PM Sep 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
white hair home remedy  सफेद बालों को मिनटों में करें काला  अपनाएं ये घरेलू नुस्खा
White Hair Home Remedy

White Hair Home Remedy: आजकल कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या बढ़ गई है। हालांकि, बालों को कलर करने के लिए लोग बाजार से खरीदी हुई डाइ या फिर पार्लर से कलर करवाते हैं। मगर ये चीजें लंबे समय के लिए सही नहीं है। ऐसी चीजें आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देती हैं, जिससे बाल झड़ने, ड्राइनेस जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। अगर आपको भी अपने बालों को काला करना है तो इस घरेलू नुस्खे को फॉलो करें। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप न सिर्फ सिर के बालों बल्कि सफेद हुई आइब्रो को भी काला करने के लिए यूज कर सकते हैं। चलिए, सीखते हैं इसे बनाने का और इस्तेमाल करने का तरीका।

क्या है यह नुस्खा?

यह नुस्खा काले तिल और कलौंजी का एक पेस्ट है, जिससे न सिर्फ बाल काले होंगे बल्कि बालों को सही पोषण भी मिलेगा और बालों की ग्रोथ को भी तेज कर देगा। कैसे बनेगा यह मिश्रण?

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

इसे बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • कलौंजी 2 चम्मच
  • मेथी 1/2 चम्मच
  • काले तिल 1 चम्मच
  • कैस्टर ऑयल
  • एलोवेरा जेल

white hair home remedy

ऐसे बनेगा बाल काले करने वाला मिश्रण

स्टेप-1

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले कलौंजी, मेथी दाना और काले तिल को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखना होगा। आपको इन्हें ज्यादा पानी में भिगोकर रखना है, क्योंकि ये सभी बीज जितने पानी में भीगेंगे उतना ही अपने साइज में रातो-रात बढ़ेंगे। सुबह आप देखेंगे तो ये सभी बीज फूल चुके होंगे।

स्टेप-2

अब सुबह इन बीजों को पानी से अलग करना होगा। पानी को आप फेंक दें या पौधे में डाल दें। अब इन सभी बीजों को किसी टिश्यू पेपर या फिर किसी कपड़े पर रखकर पोछ लें। आपको इन बीजों को गीला नहीं रहने देना है। इन बीजों से मॉइश्चर को पूरी तरह से सुखाने के बाद अब ग्राइंडर में पीसना होगा।

स्टेप-3

अब इस सुखे मिश्रण में 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट में कैस्टर ऑयल की 4 से 5 बूंदें डालकर मिला लें। आपका बालों को काला करने वाला देसी नुस्खा तैयार है।

स्टेप-4

आपको इस चिकने पेस्ट को अपने बालों, जड़ों और आइब्रो पर लगाकर कम से कम 40 मिनट के लिए छोड़ना होगा। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। आप देखेंगे कि पहली बारी में ही काफी हद तक बाल काले हो चुके होंगे।

ये भी पढ़ें- क्या हंसने से सच में बढ़ती है आंखों की रोशनी? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो