होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Shoes Cleaning Tip: सफेद जूते बार-बार हो रहे हैं गंदे? ऐसे करें साफ, मिनटों में होंगे नए जैसे!

Shoes Cleaning Tip: सफेद जूतों के शौकीन लोगों के लिए काम की टिप। अब मिट्टी और कीचड़ से गंदे हुए जूतों को घर में ही मिनटों में करें साफ।
01:43 PM Sep 20, 2024 IST | Namrata Mohanty
Shoes Cleaning Tips
Advertisement

Shoes Cleaning Tip: सफेद जूते युवाओं की पहली पसंद हैं। हर किसी के शू कलेक्शन में एक न एक जोड़ी सफेद जूते जरूर मौजूद होगी। सफेद जूते हर कपड़े के साथ मैच करते हैं, मगर एक बार ये जूते गंदे हो जाएं तो इन्हें साफ करने में नानी याद आ जाती है। इन जूतों को लेकर समस्या यह है कि इन्हें हम कपड़ों की तरह मशीन में नहीं डाल सकते, ऐसा करने से जूते खराब हो सकते हैं। इनका रंग सफेद होता है, इसलिए इस बात का भी ख्याल रखना पड़ता है कि इन पर कोई और रंग न लग जाए। अगर जूते महंगे हैं तो आप इन्हें बार-बार बदलकर नए भी नहीं खरीद सकते हैं। आपकी इन सभी परेशानियों का हल हमने ढूंढ निकाला है, कैसे?, चलिए जानते हैं।

Advertisement

इस सिंपल ट्रिक से करें अपने सफेद जूतों को साफ

इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी, जैसे:-

ये बी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

इस तरीके से करें जूतों की सफाई

सबसे पहले तो जूतों में से फीतों को निकालकर अलग कर दें। अब एक बाउल में ब्लीच और पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। आप ऑक्सीजन ब्लीच का इस्तेमाल करें क्योंकि यह ब्लीच रंगीन जूते के फीतों के लिए भी सही रहेगा। इस सॉल्यूशन में फीतों को डुबोकर छोड़ दें।

अब अगले स्टेप में आपको जूते के तलवों और साइड्स में जमा मोटा कूड़ा, गंदगी व धूल और मिट्टी को निकालना है। इसके लिए आपको एक पुराना टूथब्रश लेना होगा। इस टुथब्रश से जूतों को हल्का-हल्का रगड़कर साफ कर लें।

Advertisement

white sneakers cleaning

इसके बाद आपको एक दूसरे कटोरे में सोडा, विनेगर और पानी को मिलाकर घोल तैयार करना है। इस घोल को जूतों के बाहर लगाना है। इस घोल को लगाने के बाद कुछ देर के लिए जूतों को ऐसे ही छोड़ दें, थोड़ी देर बाद जूतों को साफ करने के लिए एक कपड़े या स्पॉन्ज का यूज करें।

जूतों को धोने के लिए एक बाल्टी में लाइट डिटर्जेंट पाउडर और पानी का मिक्सचर बनाएं। अब एक कपड़े को इस घोल में डुबोकर जूते को रगड़ें। कपड़े से जूतों को ऊपर और नीचे दोनों तरफ से रगड़कर गंदगी को पूरा साफ कर दें।

जूतों को सुखाने के लिए इन्हें पहले दीवार के सहारे रखें, ताकि इनमें से पानी निकल जाए। इसके बाद धूप में सुखा दें। आपको इन्हें तब तक धूप और हवा दोनों में सुखाना है, जब तक जूतों का पूरा पानी न सुख जाए। ब्लीच में डुबोए हुए फीतों को उसमें से निकालकर साफ पानी से धोएं और धूप में सुखा दें।

ये भी पढ़ें- Desi Ghee Benefits: रोजाना नाक में देसी घी डालने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cleaning tipsHome Tipslifestyle news in hindiShoes
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो