चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Winter Drinks Recipes: सर्दियों चाय के अलावा ये चीजें भी पीनी है बेस्ट! जानिए...

09:25 AM Dec 28, 2022 IST | Simran Singh
Advertisement

Winter Drinks Recipes: कड़कड़ाती सर्दी की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादातर लोग चाय या कॉफी को पीना पसंद करते हैं। भारत में सबसे ज्यादा दूध-चीनी से बनने वाली चाय का सेवन किया जाता है। इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि चाय की जगह कोई और ड्रिंक ले नहीं सकती है, लेकिन आप इस सर्दी अन्य हॉट ड्रिक्स (Hot Drinks) को भी ट्राय कर सकते हैं।

Advertisement

आज हम आपके लिए कुछ स्पेशल हॉट ड्रिक्स (Winter Drinks Recipes in Hindi) लेकर आए हैं, जिसके बाद शायद आप चाय के साथ इन्हें भी ट्राय करना पसंद करें। ये सभी ड्रिक्स अधिक सर्दी में गर्माहट देने का काम करती हैं, जो स्वाद में भी बेहद स्वादिष्ट होती हैं। आइए विंटर ड्रिक्स के बारे में जानते हैं।

मशरूम चाय रेसिपी (Mushroom Tea Recipe)

आपने शायद मशरूम टी का नाम सुना होगा, लेकिन अगर कभी ट्राय नहीं किया तो इस बार जरूर करके देखें। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा मिलती है। इसे बनाने की विधि भी बेहद आसान है। इस चाय में एक अलग ट्विस्ट ये होता है कि अन्य चाय की तरह ये मीठी नहीं बल्कि नमकीन होती है। मशरूम चाय बनाने के लिए गैस पर दो कप के करीब पानी उबालें। इसमें मशरूम को बारीक काट कर डालें। इसके बाद काली मिर्च, बटर और स्वादानुसार नमक भी मिला दें। दो उबाल आने के बाद आप इसे पी सकते हैं।

और पढ़िए सर्दियों में झटपट बनाएं करारा नास्ता, ये है मटर चीला की आसान रेसिपी

Advertisement

हॉट चॉकलेट रेसिपी (Hot Chocolate)

सर्दियों में हॉट चॉकलेट ड्रिंक का भी अपना एक अलग ही स्वाद होता है। इसे बेहद आसानी से घर में बनाया जा सकता है। आप चाहें तो ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं। हॉट चॉकलेट बनाने के लिए दूध, डार्क चॉकलेट, वैनीला एक्सट्रैक्ट, चीनी और चुटकी भर नमक चाहिए होता है। सभी को मिलाकर आप गर्म कर लें और फिर हॉट चॉकलेट ड्रिंक का आनंद ले सकते हैं।

कश्मीरी नून चाय (Kashmiri Noon Chai)

कश्मीर में नून चाय को हद से ज्यादा पसंद किया जाता है। नून चाय को अधिक सर्दी में पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है। नून चाय का रंग गुलाबी होता है और इसी वजह से इसे गुलाबी चाय के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद में ये चाय भी मशरूम चाय की तरह मीठी नहीं बल्कि नमकीन होती है।

और पढ़िए  अगर ऐसे बनाई आलू मेथी की सब्जी तो कभी नहीं होगी कड़वी, जानें आसान रेसिपी

शोरबा (shorba)

शोरबा एक तरह का सूप है। इसें वेज और नॉन वेज दोनों तरीके से बनाया जा सकता है। आमतौर पर शोरबा को मीट का सूप भी कहा जाता है। नॉन वेज के रूप में बनाना हो तो आपको बस मीट बनाते समय इसमें पानी की मात्रा अधिक करनी होती है। इसका सूप सर्दियों में पीना बेहद फायदेमंद साबित होता है।

वहीं, अगर आप वेज खाना पसंद करते हैं तो आप नॉन वेज का इस्तेमाल ना करके टमाटर का यूज कर सकते हैं। वेजिटेबल या टोमेटो सूप बना सकते हैं।

और पढ़िए हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

(Zolpidem)

Advertisement
Tags :
Chicken soupHot ChocolateKashmiri Noon ChaiMushroom TeaRECIPEshorbaSoupSpecial Tea RecipeteaWinter Drinks Recipesरेसिपी
Advertisement
Advertisement