खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BA, MA की डिग्री भी हो जाएगी Fail! घंटों देखने के बाद भी नहीं पढ़ सकेंगे इस रेलवे स्टेशन का नाम

Railway Station: दुनिया में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिनका नाम याद करना तो दूर लोग उन स्टेशन का नाम पढ़ भी नहीं पाते हैं। उन्हीं में कुछ स्टेशन भारत समेत विदेश में मौजूद हैं। आइए जानते हैं कौन सा है वो स्टेशन।
04:42 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
World Longest Name Railway Station
Advertisement

Weird Railway Station Name: क्या आपने कभी ट्रेन से सफर किया है? अगर हां, तो क्या आपने कभी सफर करते समय गुजरते हुए स्टेशनों का नाम पढ़ा है। उस दौरान आपने कई छोटे-बड़े नाम पढ़ें होंगे और कई बार तो ऐसा हुआ होगा कि आप स्पीड के कारण नाम भी नहीं पढ़ पाए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत समेत दुनिया में कई ऐसे स्टेशन हैं जिनका नाम अगर आप घंटों खड़े होकर भी पढ़ना चाहेंगे तो भी नहीं पढ़ पाएंगे। हो गए न हैरान,लेकिन ये सच है तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो स्टेशन।

Advertisement

ये भी पढ़ें- भारत की 5 खूबसूरत जगहें जिनके लिए टूरिज्म ही बन गया संकट! यहां घूमने जाने से करें तौबा

दुनिया का सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन का नाम Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch है, जो यूरोप के सबसे बड़े गांव में स्थित है। इस स्टेशन के नाम में कुल 58 अक्षर हैं और ये दुनिया का सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन भी है।

Advertisement

भारत का सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

भारत के आंध्र प्रदेश में स्थित वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा रेलवे स्टेशन भी देश का सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन है। इसके नाम में कुल 28 अक्षर हैं। इस स्टेशन को तीन नाम से जाना जाता है। पहला वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपेटा, दूसरा श्री वेंकट नरसिम्हा राजुवरिपेट और तीसरा वी एन राजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन।

भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन

अगर भारत के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की बात की जाए तो वो ओडिशा का IB स्टेशन है जिसे हिंदी में इबी कहा जता है। दो  प्लाटफॉर्म वाले इस स्टेशन का निर्माण साल 1891 में हुआ था। इस स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं। साथ ही यहां अलग से कोई टिकट काउंटर नहीं है रेलवे ने यहां टिकट बिक्री के लिए अलग से टिकट बुकिंग एजेंट की व्यव्सथा की है।

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड-हिमाचल जाते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल, मानसून में घूमने को पहाड़ों पर जाना सही नहीं

Advertisement
Tags :
Indian RailwaysLifestylelifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement