whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM Modi के जन्मदिन पर भोपाल में लगी प्रदर्शनी; CM शिवराज सिंह ने नई वजह के साथ शुरू की 'लाडली बहना आवास योजना'

12:05 PM Sep 17, 2023 IST | Balraj Singh
pm modi के जन्मदिन पर भोपाल में लगी प्रदर्शनी  cm शिवराज सिंह ने नई वजह के साथ शुरू की  लाडली बहना आवास योजना

भोपाल: मध्य प्रदेश में रविवार को एक और सरकारी योजना शुरू हो गई है। यह योजना भी लाडली बहनों के लिए है। ‘लाडली बहना आवास योजना’ का शुभारंभ आज प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने कहा, ‘मेरी बहनो! मेरी जिंदगी का मकसद आपकी जिंदगी बदलने है। मेरा जन्म ही आपके कष्टों को दूर करने के लिए हुआ है, इसलिए मैं सरकार नहीं-परिवार चल रहा हूं’। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की मुबारकबाद भी दी।

गिनाई गई मोदी की ये उपलब्धियां

बता दें कि रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। इसी खास अवसर पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यालय में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें लोगों को मोदी के जीवनकाल के बारे में बताया गया। मुख्यमंत्री काल और प्रधानमंत्री रहते उनके द्वारा अब तक किए गए कामों के बारे में बताया गया कि किस तरह महिलाओं, बुजुर्ग, युवाओं, किसानों की भलाई में उन्होंने सराहनीय कदम उठाए हैं। धारा 370, ट्रिपल तलाक के ऐतिहासिक फैसले को भी दिखाया गया। इसी के साथ इस मौके पर सेवा पखवाड़ा मनाने का भी पार्टी के नेतृत्व की तरफ से फैसला लिया गया।

यह भी पढ़ें: ‘घमंडिया’ गठबंधन सनातन को खत्म करना चाहता है… MP में पीएम मोदी का I.N.D.I.A पर वार, कांग्रेस ने किया पलटवार

उधर, इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी शिरकत की। उन्होंने आज प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम लाडली बहना आवास योजना है। मुख्यमंत्री के अनुसार इस योजना में ऐसे परिवार शामिल होंगे, जिनके आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के ऐप पर किसी कारण से रिजेक्ट हो गए हैं। ऐसे परिवार, जो भारत सरकार के MIS ऐप पर रजिस्टर होने से चूक गए हैं। ऐसे परिवार, जिनके नाम सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की सूची में शामिल नहीं है और उन्हें किसी भी सरकारी योजना में मकान नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ी ब्राह्मण समाज सम्मेलन; सीएम बघेल होंगे शामिल, सामाजिक भवन का करेंगे शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के लिए फॉर्म हर गांव में निशुल्क भरे जाएंगे, कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है।हां, शर्त यह है कि उनके पास पक्की छत वाले मकान नहीं होने चाहिए या दो कमरों तक के कच्चे मकान में रहते हों। मासिक आमदनी 12 हजार रुपए से कम हो। उनके पास ढाई एकड़ की सिंचित या 5 एकड़ की असिंचित जमीन है। चौपहिया वाहन रखते परिवारों की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। परिवार का कोई सदस्य शासकीय योजना में शामिल है तो वह पत्र नहीं होगा। उधर, सीएम चौहान ने उज्ज्वला रसोई गैस योजना की लाभार्थी बहनों को 430 रुपए में सिलेंडर देने की बात भी कही।

(chris180.org)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो