whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

MP की मोहन सरकार ने लड़कियों के लिए खोला पिटारा, 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री साइकिल

Free Cycle Yojana 2024: मध्य प्रदेश के छात्रों को इस बार मोहन सरकार प्रदेश के 4.50 लाख छात्रों को फ्री में साइकिल बांटेगी। यहां जानते हैं कि किन छात्रों को मुफ्त साइकिल का लाभ मिलेगा। 
05:29 PM Oct 09, 2024 IST | Deepti Sharma
mp की मोहन सरकार ने लड़कियों के लिए खोला पिटारा  4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री साइकिल
Free Cycle Yojana

Free Cycle Yojana 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है। साल 2024-25 में नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना (Free Bicycle Supply Scheme) के तहत 4 लाख 50 हजार शासकीय स्कूलों के छात्रों को मुफ्त साइकिल दी जाएगी। इसके लिए विभागीय बजट में 195 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। साइकिल वितरण का कार्य इस साल नवम्बर तक पूरा किया जाने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए गए हैं।

Advertisement

नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना (Free Bicycle Distribution Scheme) में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले विद्यार्थी, जो सरकारी स्कूलों में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में पढ़ते हैं तथा वह जिस ग्राम के निवासी हैं, उस ग्राम में शासकीय माध्यमिक और हाई स्कूल संचालित न होने की वजह से विद्यार्थियों को सुविधाजनक तरीके से स्कूल पहुंचने के लिए साइकिल बांटी जाती हैं।

योजना में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश लेने पर पात्र विद्यार्थी को साइकिल प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में कन्या छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएं, जिनकी शाला छात्रावास से 2 किलोमीटर या अधिक दूरी पर है, उन्हें भी नि:शुल्क साइकिल दी जा रही है। प्रदेश में साल 2023-24 में इस योजना में 4 लाख 7 हजार विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल दी गई थी।

Advertisement

142 छात्राओं को बांटी गई साइकिल

नरसिंहपुर जिले के पीएमश्री एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर की 142 छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल बांटी गई है। इन छात्राओं में ग्राम डोंगरगांव की छात्रा सोनम गोंड और कक्षा 9वीं की छात्रा अंकिता साहू, ग्राम पांसी की छात्रा शिवानी मोरिया व ग्राम भरवारा की छात्रा मुस्कान लोधी भी शामिल हैं।

Advertisement

ग्राम डोंगरगांव की छात्रा सोनम गोंड़ का कहना है कि घर से स्कूल दूर है। कभी-कभी बस छूट जाने के कारण समय पर विद्यालय नहीं आ पाती थी। अब शासन द्वारा नि:शुल्क साईकिल मिल जाने से अब वे समय पर स्कूल आ सकेंगी। इसी तरह ग्राम डोंगरगांव की ही छात्रा अंकिता साहू बताती हैं कि वे पीएमश्री एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में कक्षा 9 वीं में पढ़ाई करती हैं। उन्हें स्कूल आने-जाने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी बस में बहुत ज्यादा भीड़ हो जाने के कारण वे स्कूल नहीं जा पाती हैं। अब नि:शुल्क साईकिल मिल जाने से वे समय पर स्कूल आ-जा सकेंगी और अपनी पढ़ाई में रूकावट नहीं आने देंगी।

ग्राम पांसी की रहने वाली छात्रा शिवानी मोरिया व ग्राम भरवारा की छात्रा मुस्कान लोधी बताती हैं कि कभी-कभी पैसे के अभाव में वे बस का किराया नहीं दे पाती थी। गांव से स्कूल आने-जाने में बहुत समय लग जाता था। इससे उनकी पढ़ाई बाधा आती थी। लेकिन अब साईकिल मिल जाने से वे समय पर स्कूल आ जा सकेंगी और अपनी पढ़ाई बिना किसी रूकावट से कर सकेंगी।

ये भी पढ़ें-  MP: दशहरे पर इंदौर को मिलेगी चार नए फ्लाईओवर की सौगात, मुख्यमंत्री मोहन यादव करेंगे लोकार्पण

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो