whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Solar Energy में 'लंग्स ऑफ इन्क्रेडिबल इंडिया' के विजन की ओर अग्रसर MP, CM मोहन यादव का बड़ा दावा

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश में संचालित होने वाले सोलर प्रोजेक्ट्स की बदौलत “हॉर्ट ऑफ इन्क्रेडिबल इण्डिया’’ रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में काम करते हुए “लंग्स ऑफ इन्क्रेडिबल इण्डिया’’ बनने के विजन की ओर अग्रसर है।
11:17 AM Oct 17, 2024 IST | Deepti Sharma
solar energy में  लंग्स ऑफ इन्क्रेडिबल इंडिया  के विजन की ओर अग्रसर mp  cm मोहन यादव का बड़ा दावा
solar energy in mp

CM Mohan Yadav News: एमपी की मोहन यादव सरकार लगातार विकास कार्यों पर जोर दे रही है। इसी के तहत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मध्य प्रदेश अपनी खास पहचान बना रहा है। सोलर प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए मध्य प्रदेश उद्योगपतियों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि गांधी नगर में आयोजित चौथे ग्लोबल मीट रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर मीट में उद्योगपतियों ने मध्य प्रदेश में अपने प्रोजेक्ट लगाने में रुचि दिखाई। मध्य प्रदेश में संचालित होने वाले सोलर प्रोजेक्ट्स की बदौलत “हॉर्ट ऑफ इन्क्रेडिबल इण्डिया’’ रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में काम करते हुए “लंग्स ऑफ इन्क्रेडिबल इण्डिया’’ बनने के विजन की ओर अग्रसर है।

ओंकारेश्वर में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट तैयार

मध्य प्रदेश में रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में लगातार उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। ओंकारेश्वर में विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट तैयार हो रहा है। रीवा का 1590 हेक्टेयर में स्थापित सोलर प्रोजेक्ट विश्व के सबसे बड़े सिंगल साइड सोलर प्लांट में से एक है। अब प्रदेश ने एक और नई पहल की है।

Advertisement

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में पीपीपी मोड में 8 हजार मेगावॉट सोलर एनर्जी जनरेशन के ज्वाइंट एडवेंचर संबंधी परियोजना पर सहमति बन गई है। इसमें मुरैना, शिवपुरी, सागर और धार में सोलर प्रोजेक्ट लगेंगे, जिनसे जनरेट होने वाली बिजली का उपयोग दोनों राज्यों में सिंचाई के लिए किया जा सकेगा।

Advertisement

MP में हो रही है मेगावॉट सोलर एनर्जी जनरेट

मध्य प्रदेश में आज 7 हजार मेगावॉट सोलर एनर्जी जनरेट की जा रही है। कुल ऊर्जा क्षमता में रिन्यूएबल एनर्जी की हिस्सेदारी 21 % हो गई है। साल 2012 में मात्र 500 मेगावॉट सोलर एनर्जी की क्षमता थी। प्रदेश ने मात्र 12 साल की अवधि में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में 14% की उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की है। राज्य सरकार साल 2030 तक इसे बढ़ाकर 20 हजार मेगावॉट के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में लगातार काम कर रही है।

गांधी नगर में हुई चौथी ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट में मुख्यमंत्री यादव के साथ उद्योगपतियों ने वन-टू-वन चर्चा की। अवाडा ग्रुप ने प्रदेश में 5 हजार करोड़ रुपये के निवेश संबंधी प्रस्ताव दिए। रिन्यू पॉवर ने भी प्रदेश में 6 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की रुचि दिखाई।

वन-टू-वन चर्चा में विण्ड पॉवर एसोसिएशन, हीरो फ्यूचर एनर्जी, टोरेंट पॉवर, शक्ति पम्प्स, सिंगापुर की सेम्बकॉर्प, वारी एनर्जी, सेरेंटिका, शेल ग्रुप सुजलान, वेलस्पन, वेना एनर्जी, ब्ल्यू लीफ बोरोसिल ग्रुप, स्टेट क्रॉफ्ट के मुखियाओं ने मध्य प्रदेश में रुचि दिखाई है।

ये भी पढ़ें-  ‘कृषि विद्यार्थी किसानों की खेती से जुड़ी समस्याओं का समाधान करें’, दीक्षांत समारोह में बोले MP राज्यपाल पटेल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो