whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'प्रदेश के विकास के लिए जनजाति वर्ग का विकास बहुत जरूरी', कार्यक्रम में बोले MP राज्यपाल मंगुभाई पटेल

Governor Mangubhai Patel: राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन और प्रबंधकीय अकादमी के राज्य प्रशासनिक सेवा में चयनित ट्रेनी डिप्टी डिस्ट्रिक्ट हेड्स को राजभवन में संबोधित किया।
04:21 PM Oct 14, 2024 IST | Deepti Sharma
 प्रदेश के विकास के लिए जनजाति वर्ग का विकास बहुत जरूरी   कार्यक्रम में बोले mp राज्यपाल मंगुभाई पटेल
Governor Mangubhai Patel

Governor Mangubhai Patel: राज्यपाल पटेल नरोन्हा प्रशासन और प्रबंधकीय एकेडमी भोपाल में प्रशिक्षणाधीन राज्य प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर्स को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अकादमी के महानिदेशक जेएन कंसोटिया भी मौजूद थे।

Advertisement

"लोकसेवा" शब्द का अर्थ समझें- राज्यपाल पटेल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि लोकसेवा पात्र, जरूरतमंदों और गरीबों की सेवा करने का सुअवसर है। उन्होंने डिप्टी कलेक्टरों से कहा कि "लोकसेवा" शब्द का अर्थ गहराई से समझें। जनता की सेवा के भाव को अपने मन में सदैव सबसे ऊपर रखें। सेवाकाल में ईमानदारी और निष्ठा से काम करने में ही जीवन की सार्थकता है।

Advertisement

राज्यपाल पटेल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के गरीब कल्याण कार्यक्रमों को सफल बनाना लोक सेवकों की जिम्मेदारी है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कराना उनका मूल कर्तव्य है। अपने सेवाकाल में हमेशा बड़े-बुजुर्गों, दिव्यांगों और वंचितों के प्रति सम्मान और आदर का भाव रखें।

Advertisement

राज्यपाल पटेल ने कहा कि राज्य की सेवा करने के लिए प्रशासनिक तंत्र का अंग बनने का अवसर मिलना सौभाग्य की बात है। प्रशिक्षु अधिकारी प्रशिक्षण से जुड़ी बातें, नियमों और अधिनियमों को बारीकी से सीखें। प्रदेश की सामाजिक, आर्थिक, भौगोलिक, चुनौतियों के अनुरूप समाधान का दृष्टिकोण अपनाए।

उन्होंने प्रशासनिक अकादमी भोपाल द्वारा अधिकारियों को स्वच्छ और संवेदनशील लोक-सेवक बनाने के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन की सराहना की। राज्यपाल पटेल ने राज्य प्रशासनिक सेवा में चयन के लिए सभी प्रशिक्षणार्थियों को बधाई भी दी।

जनजाति समुदाय के साथ संवेदनशील व्यवहार रखें- राज्यपाल पटेल

राज्यपाल पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश जनजातीय बहुल राज्य है। प्रदेश के समग्र विकास के लिए जनजाति वर्ग का विकास बहुत जरूरी है। प्रशिक्षु अधिकारी जनजाति समुदाय के प्रति हमेशा सरल, संवेदनशील और सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार रखें। उनके साथ आत्मीय, सीधा और जीवंत सम्पर्क बनाए। उन्हें विकास की मुख्यधारा में शामिल करने में अपना योगदान दें।

महानिदेशक नरोन्हा एकेडमी, भोपाल जेएन कंसोटिया ने स्वागत उद्बोधन में राज्यपाल पटेल को प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी।

राज्यपाल पटेल का संचालक प्रशासनिक अकादमी मुजीबुर्रहमान खान ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। प्रशिक्षु अधिकारी प्रियंका भलावी और आशुतोष महादेवसिंह ठाकुर ने प्रशिक्षण के अनुभवों को साझा किया। विधि भारद्वाज ने आभार माना। कार्यक्रम में राज्यपाल के अपर सचिव उमाशंकर भार्गव, राजभवन के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- ‘उन्हें हरियाणा का चुनाव नहीं भूलना चाहिए’, छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम अरुण साव ने कांग्रेस पर साधा निशाना

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो