खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश की धार भोजशाला में ASI सर्वे जारी, जानें अब तक क्या हुआ और कब तक चलेगा सर्वेक्षण?

MP Dhar Bhojshala ASI Team Survey: आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम मध्य प्रदेश के धार भोजशाला का सर्वे करने पहुंच गई है। भोजशाला का सच जानने के लिए ASI यह तय कर रही है कि वह किस तरह से अपने सर्वे के प्रोसेस जारी रखा जाएगा।
11:02 AM Mar 22, 2024 IST | Pooja Mishra
धार भोजशाला में ASI की टीम का सर्वे जारी
Advertisement

MP Dhar Bhojshala ASI Team Survey: मध्य प्रदेश के धार जिले के फेमस भोजशाला में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम शुक्रवार सुबह ही पहुंच गई। फिलहाल ASI की टीम धार भोजशाला का सर्वेक्षण कर रही है, ASI की टीम के साथ आवश्यक सामग्री और श्रमिकों भी भोजशाला के अंदर भेजा चुका है। भोजशाला के सर्वे को कुछ घंटे बीत गए है, ASI की टीम भोजशाला का सच जानने के लिए यह तय कर रही है कि वह किस तरह से अपने सर्वे के प्रोसेस जारी रखेगी।

Advertisement

धार भोजशाला का सर्वे जारी

बता दें कि, भोजशाला मामले की याचिका पर सुनवाई के बाद फरवरी के महीने में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने धार भोजशाला सर्वे के आदेश दिए थे। हाई कोर्ट के आदेशानुसार 5 सदस्यों की ASI की टीम 22 मार्च, 2024 की सुबह को भोजशाला पहुंच गई और सर्वे शुरू कर दिया। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने बताया कि सर्वे कितने दिन चलेगा, इस बात का पता सर्वे की शुरुआत के बाद ही साफ होगी। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि खोदाई और बाकी चीजों को सारी चीजें तकनीकी विशेषज्ञ तय करेंगे।

यह भी पढ़ें: CM मोहन यादव जबलपुर में गरजे, बोले- मध्य प्रदेश में भाजपा सभी सीट जीतकर कांग्रेस का क्लीन स्वीप करने को तैयार

Advertisement

धार भोजशाला के सर्वे पर क्या बोला ASI

इसके साथ ही ASI ने यह साफ कर दिया है कि जरूरत के आधार पर सर्वे के लिए आवश्यक उपकरण यहां लाए जाएंगे। विभाग ने यह भी बता दिया है कि सर्वे में जिस तरह के विशेषज्ञों की जरूरत होगी, वैसे विशेषज्ञों को सर्वे के लिए तैनात किया जाएगा।

ASI अदा करवाएगी नमाज

धार भोजशाला के ASI सर्वे के दौरान शुक्रवार सुबह से ही भोजशाला के बाहरी परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी है कि अंदर मीडियाकर्मियों तक को नहीं जाने दिया जा रहा है। हालांकि विभाग को अपने एक आदेश के अनुसार आज भोजशाला में मुस्लिम समाज को शुक्रवार की नमाज अदा करवाना होगी। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि ASI टीम दोपहर 12 बजे तक सर्वे का प्रथम चरण पूरा कर लेगी। नमाज के बाद ASI टीम सर्वे का दूसरा चरण शुरू करेगी।

Advertisement
Tags :
ASI SurveyMadhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement