चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

MP में सपा की इकलौती प्रत्‍याशी को लगा था झटका, अब खजुराहो में पूर्व IAS संभालेंगे INDIA की कमान

Khajuraho Lok Sabha Seat: खजुराहो से अब इंडिया गठबंधन की कमान पूर्व आईएएस अफसर आरबी प्रजापति संभालेंगे। गठबंधन में सीट शेयरिंग के तहत ये सीट सपा को मिली थी। लेकिन उसकी उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन किसी त्रुटि के कारण निरस्त कर दिया गया था। जिसके बाद इंडिया गठबंधन ने इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक को सपोर्ट करने का फैसला किया।
01:52 PM Apr 15, 2024 IST | News24 हिंदी
खजुराहो लोकसभा सीट से उम्मीदवार पूर्व आईएएस अधिकारी आरबी प्रजापति
Advertisement

Khajuraho Lok Sabha Election 2024: मध्यप्रदेश में अब खजुराहो सीट पर इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के आरबी प्रजापति चुनाव लड़ेंगे। यहां से समाजवादी पार्टी की इकलौती प्रत्याशी मीरा यादव ने नामांकन किया था। लेकिन कुछ त्रुटियों के कारण रद्द कर दिया गया। जिसके बाद इंडिया गठबंधन ने इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक को समर्थन देने का एलान किया था। कुछ दिन पहले पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने पूर्व आईएएस और यहां से इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार आरबी प्रजापति से मुलाकात की थी। इससे पहले मध्‍य प्रदेश में सपा को सीट शेयरिंगके तहत एक ही सीट मिली थी। उस पर भी नामांकन रद्द हो गया। बाद में प्रजापति को समर्थन देने का फैसला हुआ।

Advertisement

नामांकन रद्द होने के बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि जानबूझकर हार के डर से नामांकन रद्द करवाया गया है। वहीं, बाद में रिटायर्ड आईएएस अधिकारी आरबी प्रजापति ने भी चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर गंभीर आरोप लगाए थे। बीजेपी पर नामांकन वापस लेने का दबाव डलवाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कार्रवाई की मांग की थी।

यह भी पढ़ें-‘टुकड़े-टुकड़े गैंग के विचारों वाले’…BJP नेता मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना

भाजपा से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मैदान में

भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस सीट पर वीडी शर्मा को उतारा गया है। जो पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष और मौजूदा सांसद हैं। माना जा रहा था कि मीरा यादव उनको कड़ी टक्कर देंगी। लेकिन उनका नामांकन रद्द हो गया। जिसके बाद समझा जाने लगा था कि यह सीट अब बीजेपी के ही खाते में जानी है। लेकिन अब इंडिया गठबंधन के प्रजापति को समर्थन देने के बाद कड़ी टक्कर होने की संभावना जताई जा रही है। पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी कविता सिंह को वीडी शर्मा ने हरा दिया था। वे 5 लाख से अधिक वोटों से जीते थे।

खजुराहो सीट के बारे में विस्तार से जानें

खजुराहो सीट आठ विधानसभा सीटों को कवर करती है। इसमें पन्ना जिला आता है। जिसकी तीन सीटें पन्ना, पवई और गुनौर शामिल हैं। वहीं, कटनी जिले की मुंडवारा, विजय राघवगढ़ और बहोरीबंद सीटें इसमें आती हैं। छतरपुर जिले की राजनगर एवं चंदला सीटें भी इसमें शामिल हैं। खजुराहो लोकसभा में कुल 19 लाख 83 हजार 665 मतदाता हैं, जिसमें पुरुष 1039999 और महिलाएं 943634 हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
madhya pradesh Lok Sabha Election
Advertisement
Advertisement