whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

PM जन-मन से मध्य प्रदेश के 5481 आदिवासी गांवों का हुआ विकास, 11.35 लाख से ज्यादा लोगों की बदली जिंदगी

MP 5481 Tribal Villages Development: सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जन-मन) योजना के तहत राज्य के 5,481 पीवीटीजी बहुल गांवों में विकास हो रहा है।
12:12 PM Oct 25, 2024 IST | Pooja Mishra
pm जन मन से मध्य प्रदेश के 5481 आदिवासी गांवों का हुआ विकास  11 35 लाख से ज्यादा लोगों की बदली जिंदगी

MP 5481 Tribal Villages Development: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश के कोने-कोने तक विकास पहुंचाने के लिए लगातार कर रहे हैं। इसके लिए वह प्रदेश में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की सीरीज चला रहे हैं। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की योजना के साथ भी प्रदेश के हर कोने तक विकास को पहुंचाया जा रहा है। हाल ही में सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जन-मन) योजना के तहत राज्य के 5,481 पीवीटीजी बहुल गांवों में विकास हो रहा है।

Advertisement

पीएम जन-मन योजना से 5,481 गांवों का कायाकल्प

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पीएम जन-मन योजना के जरिये राज्य के निवासरत बैगा, भारिया एवं सहरिया स्पेशली पिछड़ी जनजातियों (PVTG) को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने की कोशिश की जा रही हैं। राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश के ऐसे 5,481 गांव सिलेक्ट किए हैं, जहां पीवीटीजी की आबादी बहुत ज्यादा रहते हैं। इन पीवीटीजी बहुल गांवों में लोगों को केन्द्र और राज्य सरकार के 9 मंत्रालय और विभाग 11 तरह की नागरिक सुविधाओं की आपूर्ति की जा रही हैं, जिसके साथ सहज और सुगम तरीके इन गांवों का कायाकल्प किया जा रहा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार से मध्य प्रदेश को मिली नई सौगातें, CM मोहन यादव ने जताया PM मोदी का आभार

Advertisement

11.35 लाख से अधिक अबादी को होगा फायदा

सीएम मोहन यादव बताया कि इस अभियान के तहत राज्य के उन जिलों में कुल 7,300 करोड़ रुपये की लागत से नए स्वास्थ्य केन्द्र, हॉस्टल्स, मल्टीपर्पस सेंटर, सड़कों, ब्रिज और आवासों समेत कई तरह के निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं, जो विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य है। इससे राज्य के 24 जिलों में निवास करने वाले बैगा, भारिया और सहरिया विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के 11 लाख 35 हजार से अधिक अबादी को फायदा होगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो