whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CM मोहन की सरकार में मध्य प्रदेश ने किया कमाल, इस काम में हासिल किया पहला स्थान

Madhya Pradesh Achieved First Place: मध्य प्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के काम को लेकर देश में पहला स्थान प्राप्त किया है।
03:46 PM Jul 18, 2024 IST | Pooja Mishra
cm मोहन की सरकार में मध्य प्रदेश ने किया कमाल  इस काम में हासिल किया पहला स्थान

Madhya Pradesh Achieved First Place: मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में एक बार फिर से मध्य प्रदेश पहले स्थान पर आ गया है। दरअसल, मध्य प्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के काम को लेकर देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस योजना में मध्य प्रदेश ने 101 प्रतिशत से अधिक सफलता हासिल की है। इसके लिए प्रदेश के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई को नई दिल्ली में अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत मध्य प्रदेश ने देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक लोन बांटे है, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है।

पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना

जानकारी के अनुसार, पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत दिए गए लोन में से 8.38 लाख स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे है। इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रुपये की केश पैसे बैंक से प्राप्त हो गए हैं। इस बेहतरीन काम के लिए केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नई दिल्ली में मध्य प्रदेश के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई को सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) अवॉर्ड दिया है। राज्य में स्व-रोजगार की महत्वाकांक्षी योजना साल 2020 जुलाई से स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक मजबूती देने के लिए चलाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें: ‘राज्य को विकास मानकों के टॉप पर ले जाना है सरकार का लक्ष्य’, ‘विजनरीज़ ऑफ मध्य प्रदेश’ में बोले डिप्टी सीएम

ऐसे हासिल किया पहला स्थान

साल 2021 में पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत प्रदेश के 1.99 लाख मामलों में लोन के पैसे बांटे गए। वहीं साल 2022 में 1.70 लाख लोन केस में राशि वितरित की गई। फिर साल 2023 में 4.84 लाख लोन केस में पैसे बांटे गए थे। स्टेट मिशन डायरेक्टर पीएम स्व-निधि और NULN कैलाश वानखेड़े ने बताया कि मध्य प्रदेश में इस साल ज्यादा लोन एप्लीकेशन को स्वीकार किया गया।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो